1. home Hindi News
  2. health
  3. who strongly recommended for steroid use in critical covid19 patients low death risk coronavirus treatment by dexamethasone hydrocortisone methylprednisolone steroids use to stop corona death in covid care smt

Coronavirus treatment : स्‍टेरॉयड दवाएं रोकेंगी कोरोना संक्रमण से मौत का आंकड़ा, WHO ने दुनियाभर में लागू करने की दी सलाह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus treatment, dexamethasone, steroids use in covid care
Coronavirus treatment, dexamethasone, steroids use in covid care
Prabhat Khabar Graphics

Coronavirus treatment, covid treatment, coronavirus Steroid news, dexamethasone, WHO : कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामले थम नहीं रहे हैं. इसने लोगों के रहने खाने के स्तर को बहुत बुरी तरह प्रभावित कर दिया है. ऐसे में एक से एक शोध दुनियाभर के वैज्ञानिकों द्वारा किए जा रहे हैं. और उसके अनुसार एहतियात बरतने की सलाह दी जा रही है. ऐसा ही एक शोध हाल में ही किया गया है. जिसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने भी संज्ञान लिया है. दरअसल, एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि स्‍टेरॉयड दवाएं (Steriod) कोरोना (Corona) के गंभीर मरीज (Corona Serious Patient) को स्वस्थ कर देंगी.

स्‍टेरॉयड पर विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइन

बड़ी बात यह है कि इसपर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एडवाइजरी (WHO guidelines) भी जारी कर दी है. रिपोर्ट के दावे की मानें तो कोरोना वायरस से संक्रमित गंभीर रोगियों को स्‍टेरॉयड दवाएं ठीक कर सकती हैं.

इस पर गाइडलाइन जारी करते हुए डब्‍ल्‍यूएचओ ने कहा है कि कोरोना वायरस के शुरूआती लक्षण दिखने वाले मरीजों पर भूल कर भी इस दवा का प्रयोग नहीं करना है. बल्कि, गंभीर रोगियों का इससे इलाज किया जा सकता है. वहीं, इस पर जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन का भी यही मानना है. वहां के प्रधान संपादक हावर्ड सी बाउचर की मानें तो कोरोना के गंभीर मरीजों का इससे ईलाज संभव है. अत: दुनियाभर में इसे इस्‍तेमाल में लाया जाना चाहिए.

कैसे हुआ स्‍टेरॉयड पर शोध : आपको बता दें कि पहले इसपर तीन चरण में ट्रायल किए गए. तब जाकर इसके सफल परिणाम सामने आने पर दुनियाभर में लागू करने की बात कही गयी है. डब्‍ल्‍यूएचओ ने बताया कि विभिन्न स्‍थानों पर करीब 1700 कोरोना संक्रमित मरीजों को स्‍टेरॉयड की दवा दी गई जिसके सकारात्मक परिणाम तीनों चरणों में देखने को मिले. और बड़ी बात यह रही कि कोरोना के गंभीर मरीजों की मौत का खतरा काफी कम हो गया.

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है ये दवाएं : वहीं, डॉक्टरों के अनुसार स्टेरॉयड दवाएं - डेक्सामेथासोन, हाइड्रोकार्टिसोन और मिथाइलप्रेडिसोलोन मरीजों के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, सूजन व दर्द को समाप्त करने के लिए उपयोग में लायी जाती है. अत: यह कोरोना काल में लाभकारी साबित होगी.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें