1. home Hindi News
  2. health
  3. school reopen latest updates us approves pfizer covid 19 vaccine for children coronavirus vaccine baccho ko amh

School Reopen News : अब खुल जाएंगे स्कूल ? बच्चों को लगाई जाएगी ये वैक्सीन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccine
Corona Vaccine
File Photo
  • अमेरिका में अब 12 से 15 साल तक के बच्चों को लगेगा ‘फाइजर' का कोविड-19 रोधी वैक्सीन

  • ऐसा इसलिए ताकि स्कूल वापस जाने पर वे सुरक्षित हों और उनकी सामान्य गतिविधियां भी शुरू हो सकें

  • विश्व में कोविड-19 रोधी कई वैक्सीन को व्यस्कों को लगाने की ही अनुमति दी गई

School Reopen Updates : बच्चों को अब कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए अमेरिका वैक्सीन लगाएगा. जी हां… अमेरिका के नियामकों ने 12 से 15 साल तक की उम्र के बच्चों को ‘फाइजर' का कोविड-19 रोधी वैक्सीन लगाने का फैसला किया है, ताकि स्कूल वापस जाने पर वे सुरक्षित हों और उनकी सामान्य गतिविधियां भी शुरू हो सकें.

संघीय वैक्सीन सलाहकार समिति के 12 से 15 वर्ष के बच्चों को वैक्सीन की दो खुराक लगाने की सिफारिश करने के बाद, गुरुवार से बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू किया जा सकता है. इसकी घोषणा बुधवार को किए जाने की संभावना है. विश्व में कोविड-19 रोधी कई वैक्सीन को व्यस्कों को लगाने की ही अनुमति दी गई है. हालांकि ‘फाइजर' का वैक्सीन कई देशों में 16 साल के किशोरों को लगाया जा रहा है.

हाल ही में कनाडा ने 12 साल और अधिक आयु के बच्चों को वैक्सीन लगाना शुरू किया था, ऐसा करने वाला वह पहला देश था. ‘फाइजर' के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. बिल ग्रूबर ने ‘एपी' से कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण क्षण है. खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने 12 से 15 वर्ष के दो हजार से अधिक बच्चों पर परीक्षण करने के बाद वैक्सीन के किशोरों के लिए सुरक्षित होने की घोषणा की थी.

इससे पहले फाइजर फार्मास्यूटिकल कंपनी ने यह जानकारी दी थी कि वह फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से दो से 11 साल के बच्चों के लिए कोरोना वायरस वैक्सीन के इमरजेंसी प्रयोग के लिए सितंबर में इजाजत मांगेगा. इसके साथ ही फाइजर कंपनी ने यह बताया कि वह इस महीने में 16 से 85 साल तक के लोगों के लिए बनी वैक्सीन के फाइनल अप्रूवल के लिए भी आवेदन देगा. गर्भवती स्त्रियों पर वैक्सीन के पॉजिटिव असर के क्लिनिकल ट्रॉयल का डाटा भी कंपनी अगस्त महीने में जारी करेगी. अमेरिका में 12 से 15 साल तक के बच्चों को लगेगा ‘फाइजर' का कोविड-19 रोधी वैक्सीन तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें