27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dinner Timing In Ayurveda: क्यों शाम 7 बजे तक कर लेना चाहिए डिनर, जानें आयुर्वेद के अनुसार इसके पीछे का कारण

Dinner Timing In Ayurveda: आयुर्वेद के अनुसार डिनर जल्द करना चाहिए. इससे आपकी नींद में सुधार होगा, पाचन में सुधार होगा. इसके साथ ही वजन कम करने में मदद मिलेगा, हृदय रोग, गैस, मधुमेह और हाई ब्लड प्रेशर, तनाव आदि समस्याओं का खतरा भी काम रहेगा. आइए जानते हैं आयुर्वेद के अनुसार रात का खाना खाने का सही समय और फायदा..

Dinner Timing In Ayurveda: आज के समय में आयुर्वेद का पूरी दुनिया में डंका बजा हुआ है. योग के बाद अब बीमारियों के उपाचर के लिए भी आयुर्वेद की अहम भूमिका है. यहीं नहीं आयुर्वेद में हमारे खानपान का भी समय निर्धारित किया गया है. इसका मुख्य कारण है ब्लड शुगर समेत अन्य स्वास्थ्य बीमारियों से दूर रहना. आयुर्वेद में बताया गया है कि समय पर खाना खाने से वजन, मोटापा, मधुमेह, ब्लड प्रेशर आदि गंभीर समस्याओं का खतरा भी कम रहता है. आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे आयुर्वेद के अनुसार शाम 7 बजे तक डिनर करने के पीछे का कारण…

जल्दी डिनर करने के क्या है फायदे?

पाचन दुरुस्त रहता है

शाम 7 बजे तक डिनर करने से पचन शक्ति मजबूर होता है. क्योंकि खाना पचने में समय लगता है. जिसके वजह से कब्ज, गैसे आदि पाचन संबंधी समस्याओं का खतरा कम होता है.

नींद की गुणवक्ता में सुधार होता है

जल्दी डिनर करने से नींद की गुणवक्ता में तेजी से सुधार हो सकता है. आयुर्वेद के अनुसार देर रात भोजन करने से नींद में खलल पड़ने लगता है और साथ ही कई सारी समस्याएं भी होती है. इसलिए कोशिश करें कि शाम सात बजे से पहले डिनर कर लें.

Also Read: गर्मी में हो रही है लो ब्लड प्रेशर तो न हो परेशान, अपनाएं आयुर्वेदिक नुस्खे

वजन कंट्रोल में रहता है

आज के दौर में सबसे अधिक लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं. जिसका मुख्य कारण खराब खानपान बताया गया है. देर रात खाना खाने से कैलोरी की मात्रा शरीर में बढ़ सकती है. जो मोटापे की वजह बन सकता है. इसलिए कहा जाता है कि शाम को कोशिश करें कि 7 बजे तक डिनर कर लें.

ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है

शाम 7 बजे तक भोजन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. आयुर्वेद के अनुसार शाम को जल्दी खाना खाने से शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है. इसके साथ ही शरीर में ऊर्जा का स्तर बना रहता है.

Also Read: हल्दी से दूर होती हैं कई खतरनाक बीमारियां, पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण जी से जानें इसके फायदे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें