27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ayurvedic Treatment For Low BP In Summer: गर्मी में हो रही है लो ब्लड प्रेशर तो न हो परेशान, अपनाएं आयुर्वेदिक नुस्खे

Ayurvedic Treatment For Low BP In Summer: गर्मी में सबसे अधिक लो ब्लड प्रेशर की समस्या बनी रहती है. अगर आप सोच रहे हैं कि आखिर कैसे जाने के बीपी लो हो गया है तो आपको बता दें आपको बार-बार प्यास लगेगा, शरीर में कमजोरी महसूस होगी, चक्कर और बेहोशी आदि की समस्या बनी रहेगी.

Ayurvedic Treatment For Low BP In Summer: गर्मी अपने साथ कई तरह की बीमारियों के लेकर आता है. इस मौसम में सबसे अधिक लोग ‘लो बीपी’ से परेशान रहते हैं. इसका मुख्य कारण गर्मी हवाएं हैं. जिसका नकारात्मक प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर गिरने लगी है. अगर आप भी लो बीपी से जूझ रहे हैं तो परेशान होने की बिल्कुल भी जरूर नहीं है. आयुर्वेद में इसके कुछ उपाय बताए गए हैं. चलिए जानते हैं….

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण

गर्मी में सबसे अधिक लो ब्लड प्रेशर की समस्या बनी रहती है. अगर आप सोच रहे हैं कि आखिर कैसे जाने के बीपी लो हो गया है तो आपको बता दें आपको बार-बार प्यास लगेगा, शरीर में कमजोरी महसूस होगी, चक्कर और बेहोशी आदि की समस्या बनी रहेगी.

आयुर्वेद में लो बीपी का इलाज क्या है?

दरअसल हाई बीपी की तरह अगर किसी को लो बीपी होता है तो उसे ब्रेन स्ट्रोक, लिवर और हार्ट अटैक की नौबत भी आ सकती है. इसके अलावा दूसे अंगों में ऑक्सीजन सही तरीके से नहीं पहुंच पाजी है जिसके कारण इंद्रिया डैमेज होने का खतरा सबसे अधिक हो सकती है.

Also Read: हल्दी से दूर होती हैं कई खतरनाक बीमारियां, पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण जी से जानें इसके फायदे

अर्जुन की छाल से करें लो बीपी दूर

आयुर्वेद में लो बीपी को दूर करने के लिए अर्जुन की छाल को बताया गया है. क्योंकि इसमें भर-भर के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-हाइपरटेंसिव गुण होते हैं जो हमे कई सारी बीमारियों से बचाते हैं. अर्जुन की छाल का आप पाउडर बनाकर रोज सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी के लालथ सेवन करें. ऐसा करने से लो बीपी से निजात मिल जाएगा.

तुलसी और शहद से करें लो बीपी दूर

आयुर्वेद में तुलसी के कई फायदे बताएं गए हैं. दरअसल तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर के वात, पित्त और कफ दोष को दूर करने में मदद करता है. अगर आप रोज तुलसी के रस में एक चम्मच शहद मिलकर लेते हैं तो आपका लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा.

Also Read: डायबिटीज समेत इन बीमारियां को भी कंट्रोल करता है सौंफ

अश्वशीला से करें लो बीपी दूर

अगर किसी को लो बीपी की समस्या है तो ऐसे लोगों को अश्वशीला के 2 कैप्सूल का सेवन रोजाना करना चाहिए. ऐसा करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा.

दूध, हल्दी और शीलाजीत

लो ब्लड प्रेशर को दूर करना है तो दूध में हल्दी, शीलाजीत और च्यवनप्राश के साथ थोड़ा सा केसर डाल लें और अच्छी तरह से मिला लें. इसे पीने से आपका लो बीपी कंट्रोल में रहेगा.

Also Read: पेट की गर्मी से हैं परेशान तो पीना शुरू कर दें अजवाइन का पानी, जानें कैसे करें सेवन?

मजिष्ठा के सेवन से करें लो बीपी दूर

अगर आप लो बीपी की समस्या से जूझ रहे हैं तो मजिष्ठा का सेवन करना शुरू कर दें. क्योंकि इसमें सबसे अधिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए काफी जरूरी होता है. लो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए मजिष्ठा का प्रयोग काफी लाभकारी होता है.

सेंधा नमक से करें लो बीपी दूर

ब्लड प्रेशर लो है तो सेंधा नमक का प्रयोग करें. इसके लिए आधा चम्मच सेंधा नमक लें और एक गिलास पानी में उसे अच्छी तरह मिला लें फिर इसका सेवन करें. ऐसा करने से बीपी कंट्रोल में रहेगा.

Also Read: शरीर में दिखें ये संकेत तो समझ लीजिए आप हो गए हैं टाइप 2 मधुमेह के शिकार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें