27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Benefits of Turmeric: हल्दी से दूर होती हैं कई खतरनाक बीमारियां, पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण जी से जानें इसके फायदे

Benefits of Turmeric in Ayurveda: हल्दी तीन प्रकार की होती है. पहला सादी हल्दी, दूसरा अंबा और तीसरा दारू हल्दी. आइए जानते हैं आयुर्वेद में हल्दी के फायदे...

Benefits of Turmeric: हल्दी न सिर्फ खाने का स्वाद और रंग को बढ़ाती है बल्कि यह हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. आयुर्वेद में हल्दी का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने में किया जाता है. हर भारतीय किचन में मिलने वाली हल्दी के प्रयोग से कई बीमारियों से दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण जी ने भी हल्दी के कई गुणों के बारे में बताए हैं. आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे हल्दी के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में….

आयुर्वेद में हल्दी के फायदे

दरअसल हल्दी तीन प्रकार की होती है. पहला सादी हल्दी, दूसरा अंबा और तीसरा दारू हल्दी. हल्दी के प्रयोग से पानी बादल का दोष दूर हो जाता है. पीसी हल्दी 50 ग्राम को सवा किलो दूध में उबालकर उसका खोया बनाकर रोजाना सुबह गर्म पानी के साथ लेते हैं तो बादी रोग ठीक हो जाते हैं.

आंखों के लिए

आयुर्वेद में हल्दी का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है. आयुर्वेद के अनुसार हल्दी की एक गांठ को नींबू के रस में रखें और सूख जाने पर उस गांठ को गुलाब जल में घिसकर उसका लेप बना लें और उसे आंखों में लगाएं. ऐसा करने से मोतिया और नजर कमजोर ठीक हो जाती है.

हल्दी से करें शुगर ठीक

अगर कोई शुगर का मरीज है तो उसके लिए आयुर्वेद में हल्दी का प्रयोग बताया गया है. पीसी हुई हल्दी कम से कम 50 ग्राम सुबह और शाम को पानी में मिलाकर पीने से शुगर ठीक हो जाती है.

खून बहना बंद करें

अगर किसी को चोट लग गई है तो उसके लिए हल्दी सबसे बेस्ट है. आयुर्वेद के अनुसार अगर चाकू या किसी हथियार से शरीर पर कट लग जाए तो हल्दी को चोट पर लगाएं. इससे खून बहना बंद हो जाता है.

Also Read: डायबिटीज समेत इन बीमारियां को भी कंट्रोल करता है सौंफ

हल्दी से बढ़े रोगप्रतिरोधक क्षमता

हल्दी के सेवन से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर अच्छी तरह से उबाल लें और उसे सोने से पहले रोजाना पीए. ऐसा करने से इन्यूनिटी मजबूत होती है.

हल्दी से करें खांसी दूर

आयुर्वेद के अनुसार हल्दी के सेवन से खांसी में आराम मिलता है. अगर आप खांसी से परेशान हैं तो पीसी हुई हल्की को भून लें और उसमें शहद या फिर घी मिलाकर खाएं. इससे खांसी में राहत मिलेगी.

Also Read: पेट की गर्मी से हैं परेशान तो पीना शुरू कर दें अजवाइन का पानी, जानें कैसे करें सेवन?

हल्दी से करें पायरिया दूर

पायरिया के लिए हल्दी काफी फायदेमंद होता है. अगर आप पायरिया से परेशान हैं तो सुबह और शाम को सरसों के तेल में हल्दी मिलाकर मसूड़ों पर लगाएं. फिर हल्के गर्म पानी से गलाला कर लें. ऐसा करने से मसूड़ों की बीमारियां कोसों दूर रहेगी.

हल्दी से करें खून की कमी को दूर

आयुर्वेद में बताया गया है कि हल्दी के सेवन से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है. क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और हिपेटो प्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं जोखून बढ़ाने में सहायता करती है. अगर किसी व्यक्ति के शरीर में खून की कमी है तो दूध के साथ हल्दी का सेवन कर सकते हैं.

Also Read: शरीर में दिखें ये संकेत तो समझ लीजिए आप हो गए हैं टाइप 2 मधुमेह के शिकार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें