33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

”विवादास्‍पद विज्ञापन” के घेरे में बॉलीवुड सितारे

बॉलीवुड सितारों को युवा रोल मॉडल मानते हैंऔर इसी कारण बहुराष्‍ट्रीय कंपनियां अपने प्रोडक्‍ट को लोकप्रिय बनाने के लिए समय-समय पर फिल्‍मी हस्तियों का चुनाव अपने ब्रांड का प्रचार -प्रसार करने के लिए करती है. इस क्रम में कई बार बॉलीवुड के सितारों की छवि पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता दिखता है.ताजा विवाद एश्वर्या राय के […]

बॉलीवुड सितारों को युवा रोल मॉडल मानते हैंऔर इसी कारण बहुराष्‍ट्रीय कंपनियां अपने प्रोडक्‍ट को लोकप्रिय बनाने के लिए समय-समय पर फिल्‍मी हस्तियों का चुनाव अपने ब्रांड का प्रचार -प्रसार करने के लिए करती है. इस क्रम में कई बार बॉलीवुड के सितारों की छवि पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता दिखता है.ताजा विवाद एश्वर्या राय के ज्वेलरी एड से शुरू हुआ है.हालांकि बाद में कंपनी ने अपना एड वापस ले लिया.

हाल ही में बॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन को उनके हाल के आभूषण के एक विज्ञापन को लेकर कडे विरोध का सामना करना पडा है. इस विज्ञापन में एक बच्चा उनके पीछे एक छाता लिए खडा है जिसका कई सामाजिक कार्यकर्ताओं ने विरोध किया हैं. हालांकि यह कोई पहली घटना नहीं है इससे पहले भी बॉलीवुड के अनेक सितारे ब्रांड के विज्ञापनों को लेकर कड़े विरोध का सामना कर चुके हैं.

आभूषण के एक विज्ञापन को लेकर उठे ताजा विवाद में घिरी अभिनेत्री एश्‍वर्या राय का कहना है कि कंपनी ने विज्ञापन में फोटो बदल दिया है. इस विज्ञापन का विरोध करने वालों ने, जिसमें राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की पूर्व अध्यक्षा भी शामिल हैं, अभिनेत्री को इस संबंध में खुला पत्र लिखा है. इन लोगों को लगता है कि यह विज्ञापन बाल मजदूरी को बढावा देने वाला है. उल्लेखनीय है कि ऐश्वर्या रॉय कल्याण ज्वेलर्स की नेशनल एंबेस्डर हैं.

इससे पहले अक्षय कुमार ने मार्च 2009 में फैशन वीक के दौरान विवाद पैदा कर दिया था, जब उनकी पत्नी ट्विंकल ने एक लोकप्रिय डेनिम ब्रांड का प्रचार करने के दौरान रैंप पर अपने पति की जीन्स का बटन खोल दिया था. बाद में बंबई हाईकोर्ट ने इस मामले में अक्षय कुमार एवं उनकी पत्‍नी पर मुकदमा चलाने का आदेश भी दिया था.

Undefined
''विवादास्‍पद विज्ञापन'' के घेरे में बॉलीवुड सितारे 5

इसी तरह बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान एक फेयरनेस क्रीम का विज्ञापन कर सुर्खियों में आये थे. इस विज्ञापन का विरोध करते हुए अभिनेता आमिर खान ने कहा था कि रंगभेद वाले इस तरह के विज्ञापनों को बढ़ावा नहीं दिया जाना चाहिए. बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्‍चन भी विज्ञापन विवाद से अछूते नहीं रहे हैं. कैंडी के विज्ञापन के दौरान बच्‍चन को आम के एक पेड़ पर पत्‍थर का टुकड़ा फेंकते हुए दिखाया गया. जिस पर बढ़ते विवाद के बाद इसे वापस ले लिया गया.

Undefined
''विवादास्‍पद विज्ञापन'' के घेरे में बॉलीवुड सितारे 6

इसी तरह मधु सप्रे और मॉडल व एक्टर मिलिंद सोमन का 1995 में आया एक शूज का विज्ञापन अब तक का सबसे विवादित विज्ञापन माना जाता है. विज्ञापन के रिलिज होते हुए इस पर प्रति‍बंध लगा दिया गया था. इस विज्ञापन में दोनों ने सिर्फ जूते ही पहन रखे थे और उनके शरीर पर एक पायथन लिपटा हुआ था.इस विज्ञापन के बाद इन दोनों को तरह के कानूनी नोटिस का सामना करना पड़ा था.

Undefined
''विवादास्‍पद विज्ञापन'' के घेरे में बॉलीवुड सितारे 7

बिपाशा बसु एवं मॉडल व अभिनेता डिनो मोरिया ने मिलकर 1998 में एक कामुक विज्ञापन किया था जो विवादों में घिर गया था. अंडरवियर के इस विज्ञापन को लेकर लंबे समय तक विवाद जारी रहा था.

Undefined
''विवादास्‍पद विज्ञापन'' के घेरे में बॉलीवुड सितारे 8

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें