21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हैपी बर्थडे मीना कुमारी

मुंबई:बॉलीवुड में कभी ट्रेजडी किंग के नाम से अपनी पहचान बनाने वाली अभिनेत्री मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त 1932 को मुंबई में हुआ था. उन्होंने अपने अभिनय से कई वर्षों तक दर्शकों के दिलों में राज किया. उन्होंने सात साल की उम्र में ही फिल्मों में कदम रख दिया था. उनके जीवन की कहानी […]

मुंबई:बॉलीवुड में कभी ट्रेजडी किंग के नाम से अपनी पहचान बनाने वाली अभिनेत्री मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त 1932 को मुंबई में हुआ था. उन्होंने अपने अभिनय से कई वर्षों तक दर्शकों के दिलों में राज किया. उन्होंने सात साल की उम्र में ही फिल्मों में कदम रख दिया था. उनके जीवन की कहानी पर यदि गौर किया जाये तो किसी फिल्म से कम नहीं प्रतीत होगा. एक साधारण परिवार में जन्म लेने वाली मीना ने काफी मेहनत से बॉलीवुड में जगह बनाई. उनकी मौत की कहानी भी काफी दर्दनाक है. कहा जाता है कि जब उन्हें प्यार में धोखा मिला तो उन्होंने शराब का सहारा ले लिया. शराब ने ही उन्हें भरी जवानी में मौत से मिलवा दिया. उनके जीवन में उन्हें कभी सुख नसीब नहीं हुआ शायद यही वजह रही कि उन्होंने ट्रेजडी रोल में अपने को फिट कर लिया. उनमें किरदार को अपने में उतार लेने की गजब की क्षमता थी.

ट्रेजडी किंग की जीवन भी ट्रेजडी भरा रहा

मीना कुमार का असली नाम महजबीं बानो था. बताया जाता है कि जब मीना कुमारी का जन्म हुआ, तो उनके माता-पिता काफी तंगी से गुजर रहे थे. इसी के चलते उनके पिता उन्हें जन्म के समय ही अनाथालय में छोड़ आए थे. हालांकि, कुछ घंटे बाद वह मीना कुमारी को लेकर वहां से घर भी आ गए. मीना कुमारी को अभिनय की कला विरासत में मिली थी. उनके पेरेंट्स रंगमंच से जुड़े थे. 7 साल की छोटी उम्र में ही मीना कुमारी ने एक्टिंग करनी शुरू कर दी थी और यह सिलसिला आखिरी सांस तक चलता रहा. मीना कुमारी ने वर्ष 1939 में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म ‘लेदरफेस’ से बॉलीवुड में एंट्री की. वहीं, साल 1972 में आई फिल्म ‘गोमती के किनारे’ उनके फिल्मी करियर की आखिरी फिल्म थी. इस फिल्म में मीना ने गंगा का किरदार निभाया था.

कई प्रेमी थे मीना के

कहा जाता है कि मीना कुमारी का नाम कई लोगों के साथ जोड़ा जाता था. फिल्म बैजू बावरा के निर्माण के दौरान नायक भारत भूषण भी अपने प्रेम का इजहार मीना के प्रति कर चुके थे. जॉनी राजकुमार को मीना कुमार से इतना इश्क हो गया कि वे मीना के साथ सेट पर काम करते अपने संवाद भूल जाते थे. बॉलीवुड के जानकारों के अनुसार मीना-धर्मेन्द्र के रोमांस की खबरें हवा में बम्बई से दिल्ली तक के आकाश में उड़ने लगी थीं. इसी तरह फिल्मकार मेहबूब खान ने महाराष्ट्र के गर्वनर से कमाल अमरोही का परिचय यह कहकर दिया कि ये प्रसिद्ध स्टार मीना कुमारी के पति हैं. कमाल अमरोही यह सुन नीचे से ऊपर तक आग बबूला हो गए थे. धर्मेन्द्र और मीना के चर्चे भी उन तक पहुंच गए थे. उन्होंने पहला बदला धर्मेन्द्र से यह लिया कि उन्हें पाकीजा से आउट कर दिया. उनके स्थान पर राजकुमार की एंट्री हो गई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें