36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पढे़ं….टीवी पर अक्षरा की भूमिका निभानेवाली अभिनेत्री हिना खान का इंटरव्‍यू, जानें मीटू पर उनकी क्‍या है राय

उर्मिला कौरी टीवी पर आदर्श बेटी, पत्नी और मां की भूमिका को अक्षरा के नाम से निभानेवाली अभिनेत्री हिना खान लंबे इंतजार के बाद ‘कसौटी जिंदगी की’ के रीमेक में कोमोलिका के वैम्प अवतार में आ चुकी हैं. वह कहती हैं कि जो कोई सोच नहीं सकता, मैं वह करने का हौसला रखती हूं. उनसे […]

उर्मिला कौरी

टीवी पर आदर्श बेटी, पत्नी और मां की भूमिका को अक्षरा के नाम से निभानेवाली अभिनेत्री हिना खान लंबे इंतजार के बाद ‘कसौटी जिंदगी की’ के रीमेक में कोमोलिका के वैम्प अवतार में आ चुकी हैं. वह कहती हैं कि जो कोई सोच नहीं सकता, मैं वह करने का हौसला रखती हूं. उनसे हुई खास बातचीत.

Q जब आपको कोमोलिका का किरदार ऑफर हुआ तो आपका क्या रिएक्शन था?

मेरा रिएक्शन थोड़ा चौंकानेवाला ही था, क्योंकि अगर हम टीवी पर पॉजिटिव रोल करते हैं, तो वही करते रहना चाहते हैं. हमारा माइंडसेट ऐसा है कि जो पॉजिटिव करते हैं, वे हीरो होते हैं. जबकि जो निगेटिव रोल करेगा, उसे उतना महत्व नहीं मिलेगा. मगर मेरे साथ ऐसा नहीं है. अभी बस मेरा प्रोमो बाहर आया है. मेरा किरदार अभी ऑन एयर भी नहीं हुआ है. सभी को पता है कि मुझे कितना अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. सब तरफ मेरी ही बातें हो रही हैं. मेरा किरदार, मेरा लुक. मुझे याद है एकता ने कहा था- ‘यह फीकी दाल है. जब मेरा किरदार आयेगा तब इसमें तड़का लगेगा’ और क्या चाहिए.

Qक्या नेगेटिव किरदार को लेकर नर्वस हुईं?

हां, शुरुआत में नर्वस थी. मुझे एकता ने समझाया कि इस जोन से बाहर आओ. मैं तुम में बहुत ज्यादा क्षमता देखती हूं. मैं तुम्हें कोई भी निगेटिव किरदार ऑफर नहीं कर रही हूं. मैं तुम्हें आकॉनिक वैम्प ‘कोमोलिका’ का किरदार ऑफर कर रही हूं. वह इस शो में सारे किरदारों से बड़ी है. आप खुद देखिए, जब कसौटी का रीमेक बना, तो किसी और किरदार का जिक्र नहीं हुआ, जितना उर्वशी ढोलकिया के कोमोलिका के किरदार का हुआ. मैं कुछ एक्स्ट्रा नहीं बोल रही हूं. यही सब बातें मुझे कॉन्फिडेंस दे रही हैं कि वह किरदार इतना बड़ा था, तो उसे निभाने में मजा भी आयेगा. किसी ने सोचा नहीं था कि हीना इसे करेगी. ठीक उसी तरह जैसे फिल्म पद्मावत में रणवीर सिंह ने सबको चौंका दिया था.

Q उर्वशी से आपकी तुलना पर क्या कहेंगी?

मैं सबसे यही बोलती हूं कि उर्वशी ढोलकिया से मेरी तुलना न करें. वह अलग शो था. यह अलग शो है. उर्वशी ने कोमोलिका को अलग ढंग से निभाया था. एरिका और पार्थ भी अलग-अलग हैं. आप इसे नये शो की तरह देखेंगे तो ही यह शो आपको अच्छा लगेगा. तुलना करेंगे तो तुलना ही करते रह जायेंगे.

Q’कसौटी जिंदगी की’ का यह रीमेक दर्शकों पर अब तक वैसा जादू नहीं चला पाया?

मेरे लिए टीवी ने हमेशा जादू ही किया है. मैंने जो भी किया है, वह सुपरहिट रहा है. मैं चाहती हूं कि ‘कसौटी जिंदगी’ से भी मैं वह रिकॉर्ड बरकरार रखूं. डेली सोप किया, तो वह नंबर वन शो बन गया. मैंने ‘खतरों के खिलाड़ी’ किया, वह भी नंबर टीआरपी में था. ‘बिग बॉस’ किया तो सीजन-11 जैसा कोई सीजन ही नहीं था. मैं बस चाहती हूं कि सुपरहिट होने का मेरा यह सिलसिला चलता रहे. ‘कसौटी’ भी नंबर वन हो जाये.

Qशो में आपका इनपुट्स कितना रहा है?

हम सबका मिला-जुला इनपुट्स है. एकता कपूर से लेकर कई लोग इससे जुड़े हैं. मेरी नथ से लेकर एक-एक चीज पर फोकस किया गया है. एकता हमेशा कहती हैं कि यह मेरा पसंदीदा किरदार है. हर 20 एपिसोड के बाद आपको उसमें बदलाव दिखेगा. कोमोलिका का किरदार ऐसा ही है. पहनावे में, लुक्स में कुछ न कुछ बदलता रहेगा. निगेटिव किरदार की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि आपको एक्सप्लोर करने को मिलता है. इस कैरेक्टर में ढेरों सरप्राइज मिलेंगे.

Qअक्सर लोग कहते हैं कि नेगेटिव किरदार निभाना आसान नहीं होता?

मैं पहले नर्वस थी, लेकिन अब बहुत खुशी हो रही है. यह मेरा बहुत ही अच्छा फैसला था. अब समझ आ रहा है कि एक एक्टर के तौर पर आपको कितना कुछ परफॉर्म करने को मिलता है, जो आपको पॉजिटिव रोल में नहीं मिलता. कितनी बार ऐसा होता है कि आपको खास कोई कॉस्टयूम ही पहनने का मन होता है तो जवाब आता है कि अक्षरा थोड़े पहनेगी ये सब, कोमोलिका पहन सकती है!

Qमीटू मूवमेंट पर आपकी क्या राय है?

मैंने ट्वीट भी किया था कि यह बहुत अच्छी मुहिम है. अच्छी बात है कि औरतें सामने आकर बता रही हैं कि उनके साथ क्या-क्या हुआ. कई ऐसे लोग हैं, जिनका पर्दाफाश हुआ. लेकिन एक डर भी है. कई बार लोग गलत इस्तेमाल भी करने लगते हैं. बातों की सच्चाई के लिए सबूत तो होना ही चाहिए. कोई सोशल मीडिया पर किसी को कुछ कह दे तो उसे खलनायक मत बना दो. यह मुहिम किसी लिंग विशेष के सपोर्ट में नहीं होना चाहिए. पुरुषों को भी सामने आना चाहिए. लोगों की परवाह न करें कि मर्द होकर इसके साथ ऐसा कैसे हो गया. यह एक मेंटल ट्रॉमा है, जो दोनों के साथ हो सकता है.

हिना को ही क्यों ऑफर हुआ यह रोल

शो ‘कसौटी जिंदगी की 2’ को एक महीना पूरा हो चुका है. अनुराग और प्रेरणा की प्रेम कहानी पर आधारित इस शो में पिछले दिनों वैम्प अवतार ‘कोमोलिका’ के रूप में हिना की एंट्री ठीक वैसी हुई, जैसी ‘कभी खुशी कभी गम’ में करीना कपूर की थी. पहले सीजन में कोमोलिका के किरदार से उर्वशी ढोलकिया को घर-घर में लोकप्रियता मिली थी. हिना का कहना है कि यह मौका उन्हें बिग बॉस सीजन 11 में बेहतर परफॉर्म करने की वजह से मिला है. कोमोलिका अपने वक्त की सबसे ज्यादा फैशनेबल कैरेक्टर थी. बिग बॉस के घर में मुझे भी सबसे स्टाइलिश कंटेस्टेंट का टैग मिला था. इसी ड्रेसिंग स्टाइल ने कोमोलिका का पॉपुलर किरदार दिलाने में साथ दिया है.

वे कहते हैं इतिहास दोहराने वाला है, मगर मैं कहती हूं कि एक आइकॉन हर बार अपनी प्रतिभा के दम पर एक नया इतिहास गढ़ता है. 17 साल पहले इसी दिन एक आइकॉन एकता कपूर ने एक आइकॉनिक शो ‘कसौटी जिंदगी की’ बनाया, जिसके प्रतिष्ठित किरदार का नाम कोमोलिका था. मैं प्रार्थना करती हूं और उम्मीद करती हूं कि इस महान विरासत में कुछ जोड़ सकूं. इसकी लोकप्रियता हमेशा बनी रहे. एकता कपूर को धन्यवाद!

– हिना खान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें