25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

US Independence Day 2024: अमेरिका का 248वां स्वतंत्रता दिवस आज, US कैसे बन गया था गुलाम

US Independence Day 2024: अमेरिका ने 1776 में ब्रिटिश गुलामी से मुक्ति पाई। 4 जुलाई को आजादी के घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर कर अमेरिका ने स्वतंत्रता दिवस मनाना शुरू किया

US Independence Day 2024: जो 4 जुलाई को मनाया जाता है, 1776 में घोषणा पत्र के अंगीकरण के बाद से 248 वर्ष पूरे होने का जश्न है. यह राष्ट्रीय छुट्टी अमेरिका के स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में जन्म का जश्न मनाती है, जिसमें देश भर में आतिशबाजी, जुलूस, कॉन्सर्ट और परिवार के साथ जमा होने की परंपराएं शामिल हैं.

स्वतंत्रता की लड़ाई

1775 में, तेरह अमेरिकी उपनिवेशों में लोगों ने राजा जॉर्ज तृतीय के अधीन ब्रिटिश शासन से स्वायत्तता प्राप्त करने के लिए संघर्ष शुरू कर दिया. यह संघर्ष अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध का आरंभ था, जिसे उपनिवेशियों की स्वशासन और ब्रिटिश नीतियों के दमनकारी प्रभाव से मुक्ति की इच्छा ने प्रेरित किया. स्वतंत्रता के लिए गतिशीलता का चरम बिंदु 2 जुलाई, 1776 को कांग्रेस द्वारा गुप्त रूप से ब्रिटेन से अलग होने के पक्ष में मतदान करने से आया, जिससे एक ऐतिहासिक घोषणा के लिए मंच तैयार हुआ.

US Independence Day 2024: इतिहास और महत्व

1775 में, तेरह अमेरिकी उपनिवेशों में लोगों ने राजा जॉर्ज तृतीय के अधीन ब्रिटिश शासन से स्वायत्तता प्राप्त करने के लिए संघर्ष शुरू कर दिया. यह संघर्ष अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध का आरंभ था, जिसे उपनिवेशियों की स्वशासन और ब्रिटिश नीतियों के दमनकारी प्रभाव से मुक्ति की इच्छा ने प्रेरित किया. स्वतंत्रता के लिए गतिशीलता का चरम बिंदु 2 जुलाई, 1776 को कांग्रेस द्वारा गुप्त रूप से ब्रिटेन से अलग होने के पक्ष में मतदान करने से आया, जिससे एक ऐतिहासिक घोषणा के लिए मंच तैयार हुआ.

दो दिन बाद, 4 जुलाई, 1776 को, घोषणा पत्र का अंतिम शब्दावली को मंजूरी दी गई और दस्तावेज़ आधिकारिक रूप से प्रकाशित किया गया, जिससे अमेरिकी इतिहास का एक महत्वपूर्ण क्षण चिह्नित हुआ. 8 जुलाई, 1776 को घोषणा का पहला सार्वजनिक पठन हुआ, जिससे उपनिवेशियों को महत्वपूर्ण समाचार सुनने का मौका मिला. घोषणा पर औपचारिक हस्ताक्षर 2 अगस्त, 1776 को शुरू हुए, जिसमें प्रतिनिधियों ने अपने हस्ताक्षर करके अमेरिकी स्वतंत्रता के कारण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की.

पढ़ें: New Criminal Laws In India: सिविल सेवा,पीसीएस या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं यहां से प्रश्न

US Independence Day 2024: ब्रिटिश साम्राज्य से मुक्ति

अमेरिका भी किसी समय ब्रिटिश साम्राज्य का गुलाम था. माना जाता है कि कोलंबस जब भारत आने के लिए यूरोप से निकला था तो वह गलती से अमेरिका पहुंच गया. इसके बाद कोलंबस ने अपने लोगों को नए द्वीप के बारे में बताया तो कई देशों के बीच अमेरिका पर कब्जे की होड़ मच गई, लेकिन ब्रिटिश लोग सबसे ज्यादा तादाद में वहां पहुंच गए और अमेरिका पर कब्जा कर लिया.

ब्रिटेन की अमेरिका में 13 कॉलोनियां थीं. 1776 से पहले सभी कॉलोनियों को चीनी, कॉफी, चाय या स्प्रिट जैसे सामानों के आयात के लिए उच्च शुल्क देना पड़ता था. लोगों पर तरह-तरह के अत्याचार किए जाते थे. इसने ब्रिटिश ताज के प्रति बढ़ते असंतोष को जन्म दिया.

अत्याचारों की वजह से ब्रिटिश ऑफिसर्स और अमेरिकियों के बीच टकराव होने लगा. 2 जुलाई 1776 को अमेरिका की जनता ने 12 कॉलोनियों से अपनी आजादी का ऐलान कर दिया. 4 जुलाई 1776 को 13 कॉलोनियों ने आजादी के घोषणा पत्र को अपनाने के लिए वोट डाला. घोषणा पत्र पर उन्होंने साइन किए और खुद को आजाद घोषित कर दिया. बस इसी दिन से स्वतंत्रता दिवस मनाया जाने लगा.

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस 1
US Independence Day 2024

आधुनिक जश्न

US Independence Day 2024: आज, स्वतंत्रता दिवस आतिशबाजी, बारबीक्यू, जुलूस, कॉन्सर्ट और परिवार के साथ जमा होने के साथ मनाया जाता है. अमेरिका के प्रमुख शहरों, जिनमें न्यूयॉर्क, वाशिंगटन डीसी और बोस्टन शामिल हैं, विशाल आतिशबाजी प्रदर्शन आयोजित करते हैं. वाशिंगटन डीसी में राष्ट्रीय स्वतंत्रता दिवस परेड एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, जिसमें मार्चिंग बैंड, फ्लोट, सैन्य इकाइयां और देशभक्ति की भावना शामिल होती है.

यह भी पढ़ें: जानिए भारत की ‘सिल्क सिटी’ किस जगह को कहा जाता है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें