1. home Hindi News
  2. career
  3. kishore scientific promotion scheme know about kvpy fellowship for 12th pass students and graduate students can get rupees 7000 per month sry

KVPY Fellowship: 12वीं पास छात्रों को मिलेंगे हर महीने मिलेंगे 5-7 हजार रुपए, जानिए किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के बारे में

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना
किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना
Internet

Kishore Scientific Incentive Scheme: छात्रों के लिए उज्जवल भविष्य के लिए केंद्र सरकार ने एक और योजना शुरू की है. इस योजना (KVPY Fellowship) के तहत रजिस्ट्रेशन करवाने वाले 12वीं पास छात्रों को विज्ञान के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए 5 से 7 हजार रुपए प्रतिमाह फेलोशिप दिया जाएगा. मगर ये आर्थिक मदद सिर्फ साइंस के छात्रों को दी जाती है. ये फेलोशिप स्कीम सरकारी है, जबकि इसका संचालन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (बैंगलोर) करता है. केवीपीवाई के जरिए 11वीं और 12वीं कक्षा के अलावा ग्रेजुएशन कर रहे छात्रों तक को आर्थिक मदद मिलती है.

इन छात्रों को मिलेगा फायदा

किन क्षेत्रों के छात्र ले सकते हैं फायदा जो छात्र साइंस के अलावा टेक्नोलॉजी या मेडिसिन क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें केवीपीवाई के तहत फेलोशिप मिल जाएगी. इस योजना की शुरुआत करीब 22 साल पहले 1999 में की गयी थी. इन 22 सालों में केवीपीवाई के जरिए साइंस के क्षेत्र में आगे बढ़ने वाले कई छात्रों की मदद की गयी है.

KVPY Fellowship में ऐसे करना होता है आवेदन

इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट kvpy.iisc.ernet.in पर जाना होता है. यहां होम पेज पर आवेदन के सेक्शन में जाकर ‘के. वी. पी. वाई. 2020 की परीक्षा के आवेदन’ के लिंक पर क्लिक करना होगा. अब ‘Click here for registration and application login’ पर क्लिक करके आवेदन करना होता है.

दो चरणों में होगा टेस्ट

केवीपीवाई के तहत दो स्टेप में परिक्षा होती है. इनमें टेस्ट और इंटरव्यू शामिल हैं. पहले आपका ऑनलाइन एप्टिट्यूड टेस्ट होगा. फिर इंटरव्यू लिया जाएगा. ये परीक्षा नेशनल लेवल पर होती है। केवीपीवाई के लिए 10वीं में आपके साइंस और मैथ में 75 फीसदी नंबर होने चाहिए. अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी छात्रों को इसमें 10 फीसदी छूट मिलती है. इसके अलावा ग्रेजुएशन के फर्स्ट ईयर छात्रों के 12वीं में 60 फीसदी नंबर होने चाहिए. मगर आरक्षित कैटेगरी के छात्रों को यहां भी 10 फीसदी की छूट मिलेगी.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें