1. home Hindi News
  2. career
  3. first semester studies will be online in many institutes including iim

आइआइएम समेत कई संस्थानों में ऑनलाइन होगी पहले सेमेस्टर की पढ़ाई

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

देश के शीर्ष बिजनेस स्कूल जुलाई-अगस्त में इंटरनेट के माध्यम से अपना शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं. हाल ही में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) ने भी इस सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन क्लासेज शुरू करने की घोषणा की है. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) अहमदाबाद और बेंगलुरु अगले महीने से ऑनलाइन कक्षाओं के साथ अपना नया एकेडमिक कैलेंडर शुरू करेंगे. इस योजना के तहत इंस्टीट्यूट उन छात्रों को कैंपस में आने की इजाजत देंगे, जिनके घर में इंटरनेट की उचित सुविधा नहीं है. इसके साथ ही छुट्टियों में कटौती की जायेगी, ताकि समय पर पाठ्यक्रम को कवर किया जा सके.

आइआइएम अहमदाबाद ने सेकेंड ईयर के छात्रों के लिए जुलाई के दूसरे सप्ताह में और फर्स्ट ईयर के छात्रों के लिए अगस्त में कक्षाएं शुरू करने की तैयारी की है. वहीं आइआइएम बेंगलुरू दो वर्षीय एमबीए के दूसरे वर्ष के छात्रों की कक्षाएं 8 जुलाई से ऑनलाइन मोड में शुरू करेगा, जबकि फर्स्ट ईयर की कक्षाएं 1 अगस्त से शुरू होंगी.

आइआइएम बेंगलुरु ने तीन एक्सपीरियंस-बेस्ड डिग्री- ग्रांटिंग प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन कक्षाएं पहले ही शुरू कर चुका है और आइआइएम अहमदाबाद अपने एक वर्षीय पीजीपीएक्स प्रोग्राम की कक्षाएं ऑनलाइन ले रहा है.दोनों संस्थानों ने यह सुनिश्चित किया है कि सीमित सुविधाओं व बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले छात्रों को पढ़ाई का किसी भी तरह से नुकसान नहीं होगा. ऐसे छात्रों को परिसर में वापस लौटने और हॉस्टल से ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल होने की अनुमति होगी. इंस्टीट्यूट ऐसे छात्रों के रहने की व्यवस्था कर रहे हैं. वर्तमान में जम्मू और कश्मीर एवं पूर्वोत्तर के कई छात्र कैंपस में रह रहे हैं.

छात्रों के हॉस्टल आने पर उन्हें एक सप्ताह कोरंटाइन रहने की भी व्यवस्था की गयी है.आइआइएम अहमदाबाद ने सितंबर के अंत तक किसी भी मूल्यांकन और परीक्षा प्रक्रिया का आयोजन नहीं करने का फैसला किया है. छात्र जब भी कैंपस में वापस आने में सक्षम होंगे या आगे जो भी हालात होंगे, उसके आधार पर बाद में इस बारे में विचार किया जायेगा. हालांकि, आइआइएम बेंगलुरु मूल्यांकन के लिए नया प्रोटोकॉल बना सकता है.

आइआइटी में, जहां एकेडमिक कैलेंडर को संकुचित करने पर विचार किया जा रहा है, वहीं आइआइएम छुट्टियों में कटौती करने और शैक्षणिक सत्र को मार्च में बंद करने के बजाय, 10 अप्रैल को समाप्त करने पर विचार कर रहा है.आइआइएम रोहतक इस सप्ताह से अपनी ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर चुका है.

आइआइएम लखनऊ में जुलाई के तीसरे सप्ताह तक ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होने की उम्मीद है, वहीं आइआइएम रांची ने 1 अगस्त से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने की योजना बनायी है. आइआइएम काशीपुर अगस्त के मध्य तक ऐसा करेगा, आइआइएम बोधगया में ऑनलाइन कक्षाएं 30 जुलाई से शुरू होंगी, जबकि जम्मू आइआइएम में 15 जुलाई से कक्षाओं की शुरुआत होगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें