1. home Hindi News
  2. business
  3. tata to aquire air india soon after republic day 2022 mtj

गणतंत्र दिवस के बाद टाटा समूह का हो जायेगा एयर इंडिया, अधिग्रहण की प्रक्रिया में आयी तेजी

Air India|Tata Sons| 69 साल पहले भारत सरकार ने टाटा एयरलाइंस का अधिग्रहण किया था. अब भारत सरकार की विमानन कंपनी एयर इंडिया को संकट से उबारने के लिए टाटा समूह आगे आया है. जानें, अधिग्रहण की प्रक्रिया कब तक पूरी होगी...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इसी सप्ताह एयर इंडिया का अधिग्रहण कर सकता है टाटा समूह
इसी सप्ताह एयर इंडिया का अधिग्रहण कर सकता है टाटा समूह
Twitter

नयी दिल्ली: गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) के तुरंत बाद एयर इंडिया (Air India) टाटा समूह (Tata Group) का हो जायेगा. एयर इंडिया के अधिकारियों के हवाले से मीडिया में यह रिपोर्ट आयी है. इसमें कहा गया है कि एयर इंडिया के अधिग्रहण में अब कुछ ही दिन शेष हैं. अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट हिंदुस्तान टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि गणतंत्र दिवस के बाद कभी भी टाटा समूह एयर इंडिया का अधिग्रहण कर सकता है. हालांकि, एयर इंडिया ने इस संबंध में कोई बयान नहीं दिया है.

मोदी सरकार ने 18000 करोड़ में बेची एयर इंडिया

मोदी (PM Narendra Modi) सरकार ने 25 अक्टूबर 2021 को 18,000 करोड़ रुपये में एयर इंडिया की बिक्री (Air India Sale) के लिए टाटा संस (Tata Sons) से समझौता किया था. अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद टाटा समूह सरकार को 2,700 करोड़ रुपये कैश देगी. इसके साथ ही 15,300 करोड़ रुपये की देनदारी का भी टाटा समूह को भुगतान करना है.

2007-08 से नुकसान में चल रही है एयर इंडिया

वर्ष 2007-08 में एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस (Indian Airlines) का विलय हुआ था. उसके बाद से कंपनी लगातार नुकसान में है. 31 अगस्त 2021 तक कंपनी पर 61,562 करोड़ रुपये का बकाया था. अक्टूबर में सरकार के साथ समझौता के बाद एयर इंडिया के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हुई थी, जिसके इसी महीने यानी जनवरी 2022 में ही पूरी हो जाने की उम्मीद है.

एयर इंडिया आज टाटा समूह को दे देगा बैलेंस सीट

एयर इंडिया के सीनियर ऑफिशियल्स ने कहा है कि सोमवार यानी 24 जनवरी 2022 तक सरकारी विमानन कंपनी की बैलेंस सीट जमा कराने के लिए कहा गया है, ताकि टाटा समूह के अधिकारी उसका अध्ययन कर सकें. अगर इसमें कोई परिवर्तन या संशोधन करना होगा, तो बुधवार तक उसे भी कर लिया जायेगा. इसलिए एयर इंडिया के कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए तीन दिन बहुत अस्त-व्यस्त रहने वाला है.

1953 में सरकार ने टाटा से किया था विमानन कंपनी का अधिग्रहण

एयर इंडिया के अधिकारियों ने विमानन कंपनी के टाटा समूह की ओर से अधिग्रहण की तारीख तो नहीं बतायी, लेकिन कहा कि यह काम इसी सप्ताह गुरुवार तक हो जाने की उम्मीद है. उल्लेखनीय है कि 1932 में टाटा समूह ने टाटा एयरलाइंस की स्थापना की थी. राष्ट्रीयकरण के दौरान वर्ष 1953 में सरकार ने इसका अधिग्रहण कर लिया. टैलेस प्राइवेट लिमिटेड ने मुश्किलों में घिरी एयर इंडिया का मालिकाना हक हासिल करने के लिए अक्टूबर 2021 में बोली लगायी और उसे जीत भी लिया.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें