1. home Hindi News
  2. business
  3. indians can fly to canada despite international flights ban know all about for journey vwt

इंटरनेशनल फ्लाइट्स बंद होने के बावजूद कनाडा की उड़ान भर सकते हैं भारतीय, जानिए क्या है तरीका

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अप्रत्यक्ष रूट से यात्रा की इजाजत.
अप्रत्यक्ष रूट से यात्रा की इजाजत.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए मोदी सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर फिलहाल रोक लगा रखी है. सरकार की ओर से यह कदम महामारी फैलाने वाले वायरस के डेल्टा वेरिएंट के प्रसार की रोकथाम के लिए उठाया गया है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर प्रतिबंध लगाए के बावजूद भारत से कनाडा तक का सफर तय किया जा सकता है? अगर आप नहीं जानते हैं, तो जान जाइए कि आप सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर रोक के बाद भी कनाडा की यात्रा कर सकते हैं. आइए, आपको बताते हैं कि इसका क्या तरीका है.

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, कोरोना महामारी के इस दौर में कनाडा ने अप्रत्यक्ष या फिर इनडाइरेक्ट रूट से आने वाले भारतीयों को अपने देश में प्रवेश करने की इजाजत दे दी है. हालांकि, यह बात दीगर है कि कनाडा में प्रवेश करने के साथ ही हवाई सफर करने वाले भारतीयों को कोरोना टेस्ट के दौर से गुजरना होगा और उन्हें निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट दिखानी होगी. इसमें शर्त यह है कि कोरोना निगेटिव रिपोर्ट भारत और कनाडा की बजाए किसी तीसरे देश की होनी चाहिए.

अप्रत्यक्ष रूट से कर सकते हैं यात्रा

बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से भारत और कनाडा के बीच सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाएं आगामी 21 जुलाई 2021 तक निलंबित है. मीडिया की खबरों की मानें, तो कनाडा के आधिकारिक यात्रा सलाहकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारत से कनाडा आने वाले अप्रत्यक्ष रूट पर चलने वाले विमान के माध्यम से कनाडा जा सकते हैं.

तीसरे देश की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट जरूरी

यात्रा सलाहकार की ओर से कहा गया है कि भारत से आने वाले यात्रियों की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट किसी तीसरे देश की ही होनी चाहिए. उसने कहा कि कनाडा भारत की मोलेक्यूलर टेस्ट रिपोर्ट को स्वीकार नहीं कर रहा है. कनाडा की सरकार ने 21 जुलाई, 2021 तक भारतीय उड़ानों को निलंबित कर रखा है.

कोरोना पॉजिटिव होने पर 14 दिन का कोरेंटिन

इसके साथ ही, यात्रा सलाह में यह भी कहा गया है कि अगर कोई यात्री पहले कोरोना पॉजिटिव हो गया है और वह कनाडा की यात्रा करना चाह रहा है, तो उसे विमान पकड़ने के पहले करीब 14 से 90 के अंदर किए गए कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट दिखानी होगी. इसके साथ ही, यात्रा के बाद कनाडा पहुंचने के बाद अगर कोई यात्री पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसे किसी तीसरे देश में 14 दिन तक कोरेंटिन रहना होगा.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें