1. home Home
  2. business
  3. epf news interest money is going to be credited in your pf account soon check your account but know how vwt

EPF News: आपके पीएफ खाते में जल्द ही क्रेडिट होने वाला है ब्याज का पैसा, चेक कीजिए अपना अकाउंट मगर जानिए कैसे?

आपकी गाढ़ी कमाई से काटकर भविष्य के लिए पीएफ खाते में जमा की गई रकम के बदले में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ प्रत्येक वित्त वर्ष के लिए सरकार के श्रम मंत्रालय की ओर से तय ब्याज का पैसा आपके खाते में क्रेडिट करता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आपके पीएफ खाते में आएगा ब्याज का पैसा.
आपके पीएफ खाते में आएगा ब्याज का पैसा.
फाइल फोटो.

EPF Latest News : सरकारी और प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण खबर है और वह यह कि आपके पीएफ खाते में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ब्याज का पैसा जल्द ही क्रेडिट होने वाला है. मीडिया की खबरों पर भरोसा करें, तो जुलाई के आखिरी सप्ताह के आखिरी दिन या फिर अगस्त महीने के पहले सप्ताह में आपके पीएफ खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट होने की संभावना जाहिर की जा रही है. यदि इस दौरान आपके खाते में ब्याज का पैसा नहीं आया, तो फिर सितंबर की तिमाही के दौरान किसी महीने में ब्याज का पैसा क्रेडिट हो सकता है.

कितना मिलेगा पैसा?

बता दें कि आपकी गाढ़ी कमाई से काटकर भविष्य के लिए पीएफ खाते में जमा की गई रकम के बदले में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ प्रत्येक वित्त वर्ष के लिए सरकार के श्रम मंत्रालय की ओर से तय ब्याज का पैसा आपके खाते में क्रेडिट करता है. केंद्र की मोदी सरकार के श्रम मंत्रालय की ओर से वित्त वर्ष 2020-21 के लिए कर्मचारियों के पीएफ खाते में जमा रकम पर ब्याज की दर 8.5 फीसदी तय की गई है. इसका मतलब यह है कि अगर आपके पीएफ खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट किया जाएगा, तो वह आपकी कुल जमा राशि का 8.5 फीसदी होगा.

कोरोना महामारी से होनी थी कटौती

गौरतलब है कि पिछले वित्त वर्ष 2020-21 में कोरोना महामारी की पहली की वजह से आशंका थी कि सरकार ईपीएफ की ब्याज दर में कटौती कर सकती है. हालांकि, ब्याज दरों में सरकार की ओर से किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया. लगातार दूसरा साल है, जब ईपीएफओ 8.5 फीसदी की दर से अपने सभी 6 करोड़ से अधिक सदस्यों को ब्याज देगा. इससे पहले वित्त वर्ष 2019-20 में पीएफ खाताधारकों को 8.65 फीसदी की दर से ब्याज का भुगतान किया गया था.

कैसे करें बैलेंस चेक?

  • ईपीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए 4 विकल्प उपलब्ध हैं.

  • आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS भेज कर बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं.

  • इस एसएमएस में EPFOHO UAN LAN टाइप करना होगा.

  • इसमें LAN आपकी चुनी हुई भाषा होगी.

  • इसके साथ ही, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 01122901406 पर मिस्ड कॉल कर पीएफ बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं.

  • तीसरा विकल्प उमंग ऐप है.

  • इस ऐप पर पासबुक लॉगइन करके बैलेंस की जानकारी ली जा सकती है.

  • इसके अलावा ईपीएफओ की वेबसाइट पर विजिट करके पासबुक पोर्टल के जरिए भी बैलेंस जान सकते हैं.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें