1. home Home
  2. business
  3. e shram website launch for labour government schemes and benefits direct to worker pkj

ई श्रम वेबसाइट से जुड़ने का क्या होगा लाभ ? जानें क्या है सरकार की रणनीति

इस वेबसाइट के माध्यम से ( e shram card benefits) उन्हें एक साथ जोड़ने के साथ- साथ कई तरह की सुविधा पहुंचाने की कोशिश होगी. इसमें टोल फ्री नंबर और कार्ड भी जारी होगा. जानिये ई श्रम वेबसाइट का मजदूरों को कैसे मिलेगा लाभ.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 e shram
e shram
file

ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत कर दी गयी. केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने असंगठित क्षेत्र के 38 करोड़ श्रमिकों का डेटाबेस तैयार के लिए वेबसाइट लांच कर दी इस वेबसाइट के माध्यम से केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय सभी मजदूरों , रेहड़ी पटरी वालों और घरेलू कामगारों को एक साथ जोड़ रहा है इससे 38 करोड़ श्रमिकों को लाभ पहुंचाने की कोशिश है.

टोल फ्री नंबर दूर करेगा सारी परेशानियां 

इस वेबसाइट के माध्यम से उन्हें एक साथ जोड़ने के साथ- साथ कई तरह की सुविधा पहुंचाने की कोशिश होगी. इसमें टोल फ्री नंबर और कार्ड भी जारी होगा. श्रमिकों की आपात स्थिति में सहायता के लिए नंबर 14434 भी शुरू किया जायेगा. इन माध्यमों के जरिये श्रमिक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. श्रमिकों को मिलने वाले कार्ड में 12 अंकों का यूनिक नंबर होगा.

12 अंकों का ई कार्ड पूरे देश में होगा मान्य

इससे कार्ड के माध्यम से कई तरह की सुविधाएं श्रमिकों को मिल सकती है. इसका महत्व पूरे देश में होगा. सरकार इसके माध्यम से कई तरह की योजनाओं का लाभ सीधे इनतक पहुंचाने की कोशिश करेगी. श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने ई-श्रम पोर्टल का लोगो पहले ही जारी कर दिया है.

इस ई कार्ड के आधार पर मजदूरों को उनके काम के आधार पर बांटा जा सकेगा. इसी तरह सरकार श्रमिकों का रिकॉर्ड तैयार करेगी. सरकार की तैयारी ई-श्रम पोर्टल पर लगभग 38 करोड़ श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन करना है.

अनुभव और दक्षता के आधार पर काम मिलने में होगी आसानी

इस वेबसाइट में श्रमिकों के आंकड़ों के साथ- साथ वह किन क्षेत्रों में काम करने का अनुभव रखते हैं उसकी भी जानकारी होगी. सरकार इनका बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकती है. कई योजनाओं के साथ इन्हें जोड़ सकती है.

किन - किन योजनाओं का मिलेगा लाभ 

असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को संगठित करके सरकार कई योजनाओं का लाभ सही तरीके से इन तक पहुंचाने की कोशिश कर रही है. इनमें कई ऐसी योजनाएं हैं जिनका लाभ अब भी मजदूरों को मिल रहा है लेकिन इस वेबसाइट के माध्यम उन्हें और बेहतर ढंग से जोड़ा जा सकेगा. जिन योजनाओं का लाभ मिलेगा उनमें मुख्य रूप से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PMSYM), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) शामिल है.

डेटाबेस के माध्यम से PMSYM, PMJJBY, PMSBY और PM-JAY (आयुष्मान भारत) सहित सामाजिक सुरक्षा (पेंशन, बीमा) योजनाओं को जोड़ना आसान होगा. आयुष्‍मान भारत योजना (प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना) में प्रत्येक परिवार को सालाना 5 लाख रुपये का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस मिलता है.

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Man Dhan Yojna) असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 3000 रुपये महीना यानी 36000 रुपये साल की पेंशन मिलेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें