1. home Hindi News
  2. business
  3. bank alert bank of baroda starts positive pay system from june 1 2021 change rule of cheque payment system protection against fraud positive pay confirmation is mandatory for customer prt

Bank Alert : 1 जून से लागू हो रहा है Cheque Payment का यह नियम, अगर आपका भी है इस बैंक में खाता तो पढ़ लें ये जरूरी खबर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
bank of baroda
bank of baroda
FB

Bank Alert, Bank of Baroda, Positive Pay System: बैंकों में फ्राड के मामलों से इन दिनों तेजी से इजाफा हुआ है. ऐसे में अपने कस्टमर्स की गाढ़ी कमाई के साथ जालसाजी न हो इसके लिए बैंक हमेशा कुछ न कुछ सुरक्षा के उपाये करते हैं. इसी कड़ी में बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने अपने ग्राहकों के लिए नया नोटिफिकेशन जारी किया है. बैंकों में बढ़ते फ्रॉड को देखते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक पेमेंट से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव किया है. चेक पेमेंट (Cheque Payment) के नियमों में बदलाव 1 जून से प्रभावी हो जाएगा.

पॉजिटिव पे सिस्टम होगा लागूः एक जून (June1, 2021) से बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) अपने ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कंफर्मेशन (Positive pay confirmation) को अनिवार्य कर रहा है. इसके तहत अगर बैंक ऑफ बड़ौदा को कस्टमर किसी को 2 लाख रुपये से ज्यादा का तेक देता है तो उसे दोबार बैंक को कंफर्मेशन देना होगा. चेक देने वाले को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चेक की तारीख, रकम, प्राप्तकर्ता के नाम की दोबारा जानकारी देना होगी. इस जानकारी के बाद ही बैंक की ओर से राशि का भुगतान किया जाएगा.

आधिकारिक रूप से बैंक ने दी जानकारीः बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) पॉजिटिव पे कंफर्मेशन (Positive pay confirmation) को अनिवार्य कर रहा है. इसकी जानकारी बैंक ने अपने ग्रहकों को पहले ही दे दी है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इसकी जानकारी शेयर की है. ट्वीटर पर जानकारी देते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा है कि 1 जून से पॉजिटिव पे कंफर्मेशन (Positive pay confirmation) अनिवार्य हो रहा है. इसके तहत एक निश्चित रकम से ज्यादा का चतेक दिया जाता है को चेक देने वाले को दोबारा कंफर्मेशन करना होगा. दोबारा जानकारी देने के बाद ही चेक पास होगा, नहीं तो चेक को केंसिल कर दिया जाएगा.

पॉजिटिव पे सिस्टम कैसे करेगा कामः बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) का कहना है कि, ग्राहक चेक की जानकारी एसएमएस (SMS), मोबाइल एप (Mobile App) या इंटरनेट बैंकिंग (Net Banking) के जरिए बैंक को दे सकते हैं. इसके बाद बैंक की ओर से चेक पेमेंट करने से पहले इन जानकारियों की जांच की जाएगी, जानकारी पुख्ता होने के बाद ही बैंक पेमेंट करेगा. बैंक का कहना है कि इससे फ्रॉड केस में कमी आएगी.

कितने अमाउंट पर लागू होगा यह नियमः बैंक की ओर से जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि 50 हजार से ज्यादा के चेक के लिए बैंक कंफर्म कर सकता है. लेकिन बैंक ऑफ बड़ौदा ने इसे 2 लाख से ज्यादा की रकम के लिए कंफर्म करने की बात कही है. बैंक ने कहा है कि अगर चेक में भुगतान की राशि 2 लाख से ज्यादा है तो ग्राहक को दौबारा जानकारी देनी होगी, तभी चेक पास होगा.

ऐसे दे सकते हैं कंफर्मेशनः बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के ग्राहक नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, फोन पर, या एसएमएस के जरिए कंफर्मेशन दे सकते हैं. कंफर्मेशन के लिए ग्राहक 842200 9988 नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस नंबर पर एसएमएस कर या वाट्सएप कर ग्राहक कंफर्मेशन दे सकते हैं.

आरबीआई ने दिया था निर्देशः गौरतलब है कि, चेक के जरिए जालसाज ग्राहकों को चूना न लगा सकें, इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पॉजिटिव पे सिस्टम को इस साल 1 जनवरी से ही लागू करने का फैसला किया था. जिसके तहत अब बैंक ऑफ बड़ौदा ने इस सिस्टम कोअनिवार्य कर दिया है. 1 जून से सभी ब्रांचों में यह लागू हो जाएगा. इससे पहले असबीआई ने भी इस सिस्टम को लागू कर दिया है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने चेक पेमेंट से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव किया तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें