1. home Hindi News
  2. national
  3. speed of cyclone yaas live news cyclonic storm yaas hit bengal and odisha coast imd red alert heavy rain in jharkhand bihar up weather stream prt

Cyclone Yaas Updates: यास तूफान से बंगाल-ओडिशा के साथ इन राज्यों में भी होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Cyclone Yaas
Cyclone Yaas
IMD Bhubaneswar, Twitter
  • 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

  • बेहद चुनौतीपूर्ण हैं आने वाले 24 घंटे

  • कई राज्यों मे कहर बनकर टूटेगा चक्रवात यास

Cyclone Yaas Latest Updates: ताउते तूफान की तबाही अभी थमी भी नहीं थी कि, विनाश का एक और दूत यास की शक्ल में आ धमका है. आने वाले 24 घंटे में यास एक बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा. बंगाल की खाड़ी में बना यह चक्रवाती तूफान 26 मई को वेस्ट बंगाल और ओडिशा के तट से टकराएगा. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगी. यह तूफान अपने रास्ते में आने वाले हर बाधा को नष्ट कर देगा. और जब तूफान थमेगा तो अपने पीछे छोड़ जाएगा तबाही और बर्बादी का ऐसा मंजर जिसे देखकर लोगों की रुह तक कांप जाएगी.

बंगाल और ओडिशा के तट से टकराएगा तूफान यासः यह तूफान बुधवार को बंगाल और ओडिशा के तट से टकराएगा. जिसके बाद प्रभावित इलाकों में भयंकर तबाही मचेगी. मौसम विभाग का कहना है कि, चक्रवाती तूफान ओडिशा में 155 किलोमीटर प्रति घंटे से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चकरा सकता है. मौसम विभाग का यह भी अनुमान है कि, इसकी रफ्तार 185 किमी प्रति घंटे तक भी बढ़ सकता है. वहीं तबाही की संभावना को देखते हुए लोगों की सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है.

कहां मचेगी सबसे ज्याजा तबाहीः बता दें, बुधवार यानि 26 मई को यास चक्रवात बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटवर्ती इलाकों में दस्तक देगा. दोपहर तक यह तूफान ओडिशा के पारादीप और बंगाल के सागर द्वीप से बालासोर के पास से गुजरेगा. इस तूफान के कारण इन इलाकों में बहुत तेज हवाएं चलेंगी और जोरदार वारिश होगी. तूफान की भयावहता को देखते हुए नौसेना, वायुसेना दोनों को राहत औऱ बचाव कार्य में लगाया गया है. चक्रवात से निपटने के लिए युद्धस्तर पर तैयारियां की गई है.

ओडिशा के इन इलाकों में चलेंगी तेज हवाएं, होंगी बारिशः यास तूफान के कारण ओडिशा के भद्रक, जगतसिंहपुर, बालासोर में जोरदार बारिश होगी. भुवनेश्वर मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है. भारी बारिश को देखते हुए विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा मयूरभंज, जाजपुर समेत कई इलाकों में भी बारिश और तेज हवा को देखते हुए विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

इन राज्यों में भी दिखेगा असरः मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवाती तूफान यास का प्रभाव ओडिशा बंगाल के अलाव झारखंड, बिहार, यूपी, आंध्र प्रदेश समेत कई और राज्यों में दिखेगा. चक्रवाती तूफान के कारण झारखंड़ के पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला, खरसावां में भारी बारिश होगी, और तेज हवा चलेंगी. राजधानी रांची में मौसम विभान ने भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं, तूफान के असर से बिहार के मैदानी इलाकों में भी भारी बारिश की संभावना है. तूफान के कारण 26 मई को उत्तर प्रदेश में भी तेज हवाओं चलेंगी और बारिश होगी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें