28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मिस्त्री के हटाये जाने के बाद टाटा समूह के सभी शेयर फिसले

मुंबई : साइरस मिस्त्री को टाटा समूह के चेयरमैन पद से हटाए जाने के बाद आज समूह की कंपनियों के शेयरों में 4 प्रतिशत तक गिरावट आयी. रतन टाटा को समूह का अंतरिम चेयरमैन बनाया गया है. बंबई शेयर बाजार में टाटा स्टील का शेयर चार प्रतिशत टूट गया. टाटा पावर में 3.11 प्रतिशत की […]

मुंबई : साइरस मिस्त्री को टाटा समूह के चेयरमैन पद से हटाए जाने के बाद आज समूह की कंपनियों के शेयरों में 4 प्रतिशत तक गिरावट आयी. रतन टाटा को समूह का अंतरिम चेयरमैन बनाया गया है. बंबई शेयर बाजार में टाटा स्टील का शेयर चार प्रतिशत टूट गया. टाटा पावर में 3.11 प्रतिशत की गिरावट देखी गयी. टाटा मोटर्स में 2 प्रतिशत तथा टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज में 1.60 प्रतिशत की गिरावट आयी है. अन्य कंपनियों में टाटा केमिकल्स 4.18 प्रतिशत, टाटा कम्युनिकेशंस 3.93 प्रतिशत, टाटा कॉफी 3.89 प्रतिशत और टाटा ग्लोबल बेवरेजेज 3.47 प्रतिशत नीचे आया. शुरुआती कारोबार में टाटा स्पॉन्ज आयरन का शेयर 3.35 प्रतिशत तथा टाटा एलेक्सी का शेयर 2.30 प्रतिशत नीचे चल रहा था.

NSE में भी टाटा समूह के सारे शेयर फिसले

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में टाटा समूह की स्थिति पर नजर डाले तो यहां भी समूह के सारे शेयरों में गिरावट नजर आ रही है. एनएसई में टाटा स्‍टील के शेयर 3 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. टाटा पावर के शेयरों में 2 अंकों की गिरावट दर्ज की जा रही है. निफ्टी में टाटा एमटीआर-डीवीआर के शेयरों में 2 अंकों की गिरावट देखी जा रही है. टाटा मोटर्स के शेयरों पर नजर डालें तो इसमें 1 अंक की मामूली गिरावट देखने को मिल रही है. बाजार के गिरावट पर ब्रोकरों ने आज कहा कि मिस्त्री को टाटा समूह के चेयरमैन पद से हटाए जाने तथा रतन टाटा को अंतरिम तौर पर समूह का फिर से चेयरमैन बनाए जाने से बाजार की धारणा पर असर पड़ा. टाटा समूह की कंपनियों मसलन टाटा स्टील, टाटा कम्युनिकेशंस, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाटा पावर, टाटा केमिकल्स तथा टीसीएस सभी तीन प्रतिशत तक नीचे चल रहे थे.

साइरस मिस्त्री को टाटा समूह के चेयरमैन पद से हटाया गया

भारतीय उद्योग जगत में सोमवार को एक अप्रत्याशित घटनाक्रम के तहत देश के सबसे बड़े औद्योगिक घरानों में से एक टाटा संस ने साइरस मिस्त्री को चेयरमैन पद से हटा दिया. उनके स्थान पर पूर्व चेयरमैन रतन टाटा को अंतरिम चेयरमैन बनाया गया है. मिस्त्री को हटाने का निर्णय यहां टाटा संस के निदेशक मंडल की बैठक के बाद किया गया. 48 वर्षीय मिस्त्री की जगह 78 वर्षीय रतन टाटा को कंपनी के अंतरिम चेयरमैन पद की जिम्मेदारी दी गई है. रतन टाटा ने कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में कहा है कि उन्होंने ‘समूह में स्थिरता और भरोसे को बनाए रखने के लिए अंतरित चेयरमैन की जिम्मेदारी स्वीकार कर ली है.’ मिस्त्री को हटाने का फैसला तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है. कयास लगाये जा रहे हैं कि मिस्त्री इस फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं.

चयन समिति 4 महीने में चुनेगी नया चैयरमैन

टाटा संस ने नये चेयरमैन की खोज के लिए पांच सदस्यों वाली एक समिति का गठन किया है. इसके लिए उसे चार महीने का समय दिया गया है. चयन समिति में रतन टाटा के अलावा, टीवीएस समूह के प्रमुख वेणु श्रीनिवासन, बेन कैपिटल प्राइवेट इक्विटी के प्रबंध निदेशक अमित चंद्रा, राजनयिक एवं अमेरिका में भारत के पूर्व राजदूत रोनेन सेन तथा वार्बिक मैन्यूफैक्चरिंग ग्रुप के संस्थापक एवं चेयमैन तथा आईआईटी खडगपुर से स्नातक लार्ड कुमार भट्टाचार्य को रखा गया है. भट्टाचार्य को छोड़कर चयन समिति के बाकी सभी सदस्य कंपनी के निदेशक मंडल के भी सदस्य हैं. 4 साल पहले टाटा संस के चेयरमैन पद पर मिस्त्री का चुनाव पांच सदस्यीय एक समिति ने किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें