31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जियो, वोडाफोन के साथ इसी महीने 2G रोमिंग करार करेगी BSNL

नयीदिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल इस महीने रिलायंस जियो तथा वोडाफोन के साथ 2जी रोमिंग करार करने जा रही है. इसके अलावा कंपनी दो सर्किलों राजस्थान तथा महाराष्ट्र में स्पेक्ट्रम साझेदारी के लिये भारती एयरटेल के साथ बातचीत कर रही है. बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने पीटीआई भाषा […]

नयीदिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल इस महीने रिलायंस जियो तथा वोडाफोन के साथ 2जी रोमिंग करार करने जा रही है. इसके अलावा कंपनी दो सर्किलों राजस्थान तथा महाराष्ट्र में स्पेक्ट्रम साझेदारी के लिये भारती एयरटेल के साथ बातचीत कर रही है.

बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने पीटीआई भाषा के साथ विशेष बातचीत में कहा, हमारी रिलायंस जियो तथा वोडाफोन के साथ 2जी अंतर सर्किल रोमिंग समझौते के लिये बातचीत काफी आगे बढ़ चुकी है. मुझे विश्वास है कि उनके साथ समझौता इस महीने हो जाना चाहिए. एक बार यह समझौता हो जाने के बाद बीएसएनएल के ग्राहकाें की रिलायंस जियो तथा वोडाफोन के नेटवर्क पर भी पहुंच होगी.

मोबाइल बेस स्टेशनों के मामले में बीएसएनएल देश में दूसरे स्थान पर है. उसके बेस स्टेशनों की संख्या 1.14 लाख है और कंपनी 21,000 मोबाइल टावर और लगाने की प्रक्रिया में है. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी की ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूदगी है जबकि अन्य कंपनियां निवेश पर कम रिटर्न के कारण इन क्षेत्रों में बहुत ज्यादा निवेश नहीं करती.

श्रीवास्तव ने कहा, जल्दी ही हम अन्य कंपनियों के साथ 3जी अंतर-सर्किल रोमिंग समझौते पर हस्ताक्षर शुरू करेंगे. हम 3जी रोमिंग समझौते के लिये दरों पर काम कर रहे हैं. एक सरकारी कंपनी होने के नाते हमें सभी कंपनियों के लिये एक समान दर की जरूरत है.

दूरसंचार मंत्रालय ने दूरसंचार कंपनियों मुख्य रूप से एयरटेल, वोडाफोन तथा आइडिया सेल्युलर के बीच 3जी अंतर सर्किल रोमिंग (आईसीआर) पर आपत्ति जतायी है. इन दूरसंचार कंपनियों ने उन दूरसंचार सर्किलों में एक-दूसरे का नेटवर्क साझा कर ग्राहकों को सेवा दी जहां उनके पास 3जी स्पेक्ट्रम नहीं है. दूरसंचार न्यायाधिकरण टीडीसैट ने निजी दूरसंचार कंपनियों के बीच हुए समझौते को बरकरार रखा. श्रीवास्तव ने कहा कि 3जी आईसीआर समझौते के तहत बीएसएनएल देश के कानून का पालन करेगी.

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी की राजस्थान और महाराष्ट्र के दो सर्किलों में भारती एयरटेल के साथ स्पेक्ट्रम साझा करने की भी बातचीत चल रही है. हम तीन सर्किलों 1800, 900 तथा 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम साझेदारी के लिये एयरटेल के साथ बातचीत कर रहे हैं. अगर बातचीत पूरी होती है तब हम इन सर्किलों में स्पेक्ट्रम को उदार बनाएंगे. स्पेक्ट्रम को उदार बनाने के साथ बीएसएनएल अपने ग्राहकों को एयरटेल के साथ मिलकर 4जी सेवा उपलब्ध कराएगी.

इस बारे में संपर्क करने पर एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा कि पूर्व में हमारी बीएसएनएल के साथ शुरुआती बातचीत हुई है. अभी इस मामले में कुछ चल नहीं रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें