वर्ष 2020 के लिए अपने निवेश पोर्टफोलियो को ऐसे करें तैयार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

आर्थिक जगत के विशेषज्ञों का अनुमान है कि वर्ष 2020 भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बेहद लाभदायक होगा साथ ही वे इस बात का उल्लेख भी करते हैं कि घरेलू खपत में वृद्धि और निवेश से विकास को प्रोत्साहन मिलेगा. वास्तव में, वर्ल्ड इकोनॉमिक सिचुएशंस एंड प्रॉस्पेक्ट्स (WESP) के वर्ष 2019 के मिड-ईयर अपडेट में 7.1% आर्थिक विकास का अनुमान है.

इसे देखकर तो लगता है कि आने वाला साल आशाजनक है, इसलिए अब समय आ गया है कि आप अपने पैसे का निवेश लाभदायक साधनों में करें. नया साल आने ही वाला है और यह इस साल का आखिरी महीना है, जो आपके लिए अपनी आर्थिक स्थिति का तत्काल आकलन करने तथा तुरंत निवेश की योजना बनाने के लिए सबसे उपयुक्त समय है.साल 2020 की धमाकेदार और सफल शुरुआत के लिए यहां कुछ ऐसे साधन बताए गये हैं, जिनमें आप निवेश कर सकते हैं.

Fixed deposits के जरिए रिटर्न को सुरक्षित बनाएं

fixed deposit निवेश के सबसे पुराने और सबसे सुरक्षित साधनों में से एक है, जिसे आप चुन सकते हैं. इसके अलावा, सही मायने में FD सबसे बेहतर विकल्प इसलिए है क्योंकि इसमें रिटर्न बाजार से जुड़ा नहीं होता है, और इसी वजह से आपको अपने निवेश पर लगातार नज़र रखने की जरूरत नहीं होती है. FD की सेवा प्रदान करने वाली कंपनी के चयन के समय उसकी क्रेडिबिलिटी रेटिंग की जांच अवश्य करें, क्योंकि इसे सुनिश्चित होता है कि आपका पैसा सुरक्षित हाथों में हैं.


उदाहरण के लिए, निवेश हेतु Bajaj Finance Fixed Deposit का चयन करें क्योंकि इसे CRISIL और ICRA द्वारा क्रमशः FAAA और MAAA की उच्चतम स्टेबिलिटी रेटिंग प्राप्त है. इसके अलावा, 0 दावा-रहित जमा राशि, साल-दर-साल 60% की वृद्धि, तथा दूसरी तिमाही के परिणामों के अनुसार 17,633 करोड़ रुपये की डिपॉजिट बुक, इसकी गुणवत्ता का प्रमाण हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि बजाज फाइनैंस स्थायित्व के साथ-साथ प्रचुर मात्रा में लाभ कमाने का अवसर देता है, साथ ही इसमें नए ग्राहकों, मौजूदा ग्राहकों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए FD interest rates क्रमशः 8.10%, 8.20% और 8.35% हैं. आप अपनी सुविधा के अनुसार निवेश की समयावधि का चयन कर सकते हैं, जो 60 महीने तक का हो सकता है. अगर आपको समय-समय पर आर्थिक सहायता चाहिए, तो आप नियमित भुगतान का विकल्प भी चुन सकते हैं. याद रखें कि अगर आप FD पर अधिकतम लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो 36 महीने या उससे अधिक की समयावधि के साथ केवल मैच्योरिटी पर भुगतान प्राप्त करने का विकल्प चुनें.


अपने लक्ष्यों के अनुरूप निवेश करने के लिए, आप ऑनलाइन FD calculator का उपयोग कर सकते हैं. नीचे की तालिका में बताया गया है कि, आप इस उपयोगी उपकरण की मदद से अपनी संपत्ति को किस तरह बढ़ा सकते हैं.

ग्राहकों की श्रेणी जमा राशि (रुपये में) समयावधि (महीनों में) ब्याज दर (% में) ब्याज के रूप में आय (रुपये में) मैच्योरिटी पर प्राप्त राशि (रुपये में)
नए ग्राहक 10,00,000 36 8.10 2,63,214 12,63,214
मौजूदा ग्राहक 10,00,000 36 8.20 2,66,723 12,66,723
वरिष्ठ नागरिक 10,00,000 36 8.35 2,71,999 12,71,999

सोने में निवेश का विकल्प चुनें

उम्मीद की जा रही है कि निवेश का यह पारंपरिक साधन वर्ष 2020 में, ख़ासतौर पर दिवाली के दौरान पर्याप्त लाभ प्रदान करेगा. विशेषज्ञ भी मानते हैं कि, आपके निवेश पोर्टफोलियो में कम-से-कम 10% सोने का निवेश होना चाहिए. इसकी वजह यह है कि, बाजार में उतार-चढ़ाव के दौर में भी आप सोने पर भरोसा कर सकते हैं, तथा नकद धनराशि के अभाव की स्थिति में आप सोने पर लोन ले सकते हैं.


हालांकि, वास्तविक रूप में सोने को अपने पास रखना और जमा करना बिल्कुल भी किफायती नहीं है, इसी वजह से आप गोल्ड ETFs में निवेश के विकल्प पर विचार कर सकते हैं. आप एकमुश्त निवेश करके या SIP के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं. पहले वाले विकल्प में आपको अनुकूल और पारदर्शी मूल्य-निर्धारण का फायदा मिलता है.


ULIPs में निवेश करके दोहरा लाभ प्राप्त करें

यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान में निवेश करना वास्तव में बेहद समझदारी भरा कदम है, क्योंकि ULIPs आपको कवरेज प्रदान करने के साथ-साथ अपने लक्ष्यों के लिए पैसे एकत्रित करने की भी अनुमति देते हैं. ULIPs में निवेश करने पर, आपकी निवेश राशि का एक हिस्सा बीमे में चला जाता है, जबकि आपके जोखिम प्रोफ़ाइल के आधार पर शेष हिस्से का निवेश या तो इक्विटी फंड अथवा डेब्ट फंड में निवेश किया जाता है. इस तरह से आप अपने निवेश पोर्टफोलियो को संतुलित कर सकते हैं, साथ ही परिपक्वता राशि के आयकर अधिनियम की धारा 10 (10D) के तहत कर से मुक्त होने की वजह से ULIPs सबसे ज्यादा लाभप्रद हो जाते हैं.


म्यूचुअल फंड और PPF के साथ निवेश को संतुलित बनाएं

वर्ष 2020 के उतार-चढ़ाव के प्रभाव को न्यूनतम करने के लिए, यह आवश्यक है कि आप एक पेशेवर की तरह अपने निवेश पोर्टफोलियो को संतुलित बनाएं, जिसमें कम और उच्च जोखिम वाले निवेशों का मिश्रण शामिल हो. अपने निवेश पोर्टफोलियो को विविधतापूर्ण बनाने के लिए, आप इक्विटी फंड और PPF में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं. इक्विटी में निवेश करने से आपको ज्यादा रिटर्न की तुलना में अपनी संपत्ति को बढ़ाने में मदद मिलती है. इसी तरह, PPF आपको 15 साल की अवधि में स्थिरता और कर-मुक्त लाभ के साथ-साथ चक्रवृद्धि ब्याज का फायदा भी देता है.


अब तो आप जान चुके हैं कि वर्ष 2020 में निवेश की तैयारी कैसे करें, तो आइए FD में निवेश करके अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने की तैयारी शुरू करें. ऐसा करते समय, इस बात को हमेशा ध्यान में रखें कि बजाज फाइनैंस को निवेश के सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक का दर्जा प्राप्त है. यह भारत का इकलौता ऐसा NBFC है, जिसे S&P ग्लोबल रेटिंग्स द्वारा दीर्घकालिक जारीकर्ता के रूप में ‘BBB-’ की क्रेडिट रेटिंग तथा अल्पकालिक जारीकर्ता के रूप में ‘A-3’ की क्रेडिट रेटिंग दी गई है.

Bajaj Finance Online FD की बुकिंग के लिए, आपको सिर्फ अपनी बुनियादी जानकारी प्रदान करके कॉल हेतु अनुरोध करना होगा. इसके बाद एक अधिकृत प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेगा और इस प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करेगा. तो निवेश के इन सरल उपायों की शक्ति का लाभ उठाइए और 2020 को अपने लिए आर्थिक रूप से अब तक का सबसे लाभदायक वर्ष बनाइए!

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें