चीन की Huawei और ZTE को मिली IMC में 5जी डिवाइस डिस्प्ले की अनुमति

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : चीन की हुआवेई और जेडटीई को आगामी भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) में अपने 5जी उपकरणों का प्रदर्शन करने की अनुमति मिल गयी है. आधिकारिक सूत्रों ने जानकारी दी कि दूरसंचार विभाग ने यह मंजूरी दी है. आईएमसी के लिए मंजूरी मिलने का हुआवेई ने स्वागत किया है. कंपनी ने कहा कि इससे एक सकारात्मक संदेश मिला है. साथ ही, कंपनी के साथ काम करने को लेकर उद्योग जगत का विश्वास भी बढ़ा है. कंपनी को भरोसा है कि उसे देश में 5जी के परीक्षण के लिए भी अनुमति मिल जायेगी. आईएमसी का आयोजन 14 से 16 अक्टूबर को होना है.

हुआवेई इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जे चेन ने कहा कि कंपनी दो दूरसंचार सेवाप्रदाताओं के साथ गठजोड़ कर 5जी संभावनाओं का प्रदर्शन करेगी. सूत्रों ने बताया कि संभावित दो कंपनियां भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया है. इसी बीच हुआवेई ने कहा कि दूरसंचार विभाग ने अपने निर्देशों में स्पष्ट किया है कि आईएमसी के दौरान प्रदर्शन के लिए सभी को बिना भेदभाव बराबरी से स्पेक्ट्रम मिलेगा. यह एक बड़ी सकारात्मक बात है. यह सुनिश्चित करता है कि जिन लोगों को देर से अनुमति मिली है वह भी ‘बाहर नहीं होंगे.

यह अनुमति चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भारत यात्रा से पहले दी गयी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जिनपिंग के बीच यह दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक 11 और 12 अक्टूबर को होनी है. इस दौरान द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने और आंतकवाद से लड़ने के मसलों पर बातचीत होगी. चेन ने कहा कि इस महत्वपूर्ण समय में जो विश्वास और समर्थन भारत सरकार से मिला है, वह हमारे लिए अहम है. यह उद्योग को एक मजबूत संकेत भेजेगा. यह उद्योग और हितधारकों का विश्वास बढ़ाने वाला कदम है. यह दूरसंचार कंपनियों के हमारे साथ काम करने के विश्वास को बढ़ायेगा और इससे वह नयी प्रौद्योगिकी को ला सकेंगे.

आधिकारिक सूत्रों ने जानकारी दी कि दूरसंचार विभाग ने नोकिया, एरिक्सन, हुआवेई और जेडटीई को आईएमसी के दौरान अपनी प्रौद्योगिकी प्रदर्शित करने की अनुमति दे दी है. यह अनुमति सिर्फ तीन दिन के लिए है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें