37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सावधान! दिवाली पर महंगार्इ बिगाड़ सकती है रसोर्इ का जायका, लास्ट एक महीने में सब्जी आैर खाद्य पदार्थों की बढ़ीं कीमतें

नयी दिल्लीः दिवाली सिर पर है आैर महंगार्इ भी कम होने का नाम नहीं ले रही है. सब्जी समेत अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतें शेयर बाजारों के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स आैर निफ्टी की तरह घट-बढ़ रही हैं. इस समय त्योहारी सीजन में प्याज-टमाटर समेत अन्य सब्जियों के भाव के साथ अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतों […]

नयी दिल्लीः दिवाली सिर पर है आैर महंगार्इ भी कम होने का नाम नहीं ले रही है. सब्जी समेत अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतें शेयर बाजारों के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स आैर निफ्टी की तरह घट-बढ़ रही हैं. इस समय त्योहारी सीजन में प्याज-टमाटर समेत अन्य सब्जियों के भाव के साथ अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतों में इजाफा हो गया है. बाजार में बढ़ती कीमतों की वजह से कहीं एेसा न हो कि इस साल की दिवाली पर लोगों की रसोर्इ का जायका ही बिगड़ जाये.

इसे भी पढ़ेंः पतीले में पलीताः दिवाली से पहले देश में फूटा प्याज बम, लासलगांव में 10 दिन के अंदर 80 फीसदी तक बढ़ गयीं कीमतें

टीवी चैनल सीएनबीसी-आवाज में प्रकाशित समाचार के अनुसार, महंगार्इ ने दिवाली से पहले लोगों की जेबों पर हमला कर दिया है. पिछले एक महीने के दौरान देश की राजधानी दिल्ली आैर आर्थिक राजधानी मुंबई सहित देश के कई शहरों में सब्जियों के दामों में बेतहाशा बढ़ोतरी हो गयी है. इसके साथ ही, देश के छोटे-बड़े शहरों में प्याज-टमाटर के दाम में दोगुना तक बढ़ोतरी हुई है.

वहीं, बाकी सब्जियों की कीमतों ने भी लोगों का जायका बिगाड़ दिया है. दरअसल, खुदरा महंगाई पांच महीने के ऊपरी स्तर पर है. अगस्त में खुदरा महंगाई 2.36 फीसदी से बढ़कर 3.36 फीसदी हुई है, जबकि अगस्त में कोर महंगाई 3.9 फीसदी से बढ़कर 4.5 फीसदी हो गयी.

बताया यह भी जा रहा है कि देश की मंडियों का भाव मौसमी सब्जियों के दाम पर भी भारी पड़ा है. आम तौर पर बरसात में सब्जियां महंगी हो जाती हैं, पर इस साल भारी बारिश ने फसलों को खराब किया है. देश में सब्जियां पिछले एक महीने में काफी महंगी हो गयी हैं. एक महीने पहले 15 रुपये प्रति किलो प्याज अचानक 30 से 50 रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गया है. टमाटर 50 रुपये प्रति किलो के स्तर से नीचे उतरने का नाम नहीं ले रहा है.

वहीं, पत्ता गोभी 30 रुपये, भिंडी 40 रुपये हो गयी है. वहीं, बैंगन 20 रुपये किलो से 60 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. गोभी 60 से 80 रुपये किलो है. इसके अलावा, अंडे, दूध, फल, मांस समेत अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतों में भी इजाफा हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें