30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत में तेजी से बढ़ रहा है स्मार्टफोन का कारोबार, अक्टूबर में बिके 9.3 लाख स्मार्टफोन

नयी दिल्ली: दुनियाभर में स्मार्टफोन कंपनियों की निगाह भारत पर है. भारत स्मार्टफोन का सबसे बड़ा मार्केट बन कर उभरा है. इस बात की जानकारी अनुसंधान फर्म आईडीसी द्वारा जारी आंकड़े से पता चलता है. आइडीसी के अनुसंधान से यह बात निकलकर सामने आयी है कि भारत में अक्टूबर महीने में लगभग 9.3 लाख स्मार्टफोन […]

नयी दिल्ली: दुनियाभर में स्मार्टफोन कंपनियों की निगाह भारत पर है. भारत स्मार्टफोन का सबसे बड़ा मार्केट बन कर उभरा है. इस बात की जानकारी अनुसंधान फर्म आईडीसी द्वारा जारी आंकड़े से पता चलता है. आइडीसी के अनुसंधान से यह बात निकलकर सामने आयी है कि भारत में अक्टूबर महीने में लगभग 9.3 लाख स्मार्टफोन बिके है. जिनमे से आधे से ज्यादा 4G स्मार्टफोन है.

अमेरिकी कंपनी एपल भारत आइफोन 6S और 5S की कीमतों में भारी कमी कर दी है. उधर चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी जिओमी और जिओनी ने भी कई 4G स्मार्टफोन भारत में उतारा है. इससे पहले सितम्बर महीने में भारत में स्मार्टफोन की बिक्री जुलाई-सितंबर तिमाही में 21.4 प्रतिशत बढकर 2.83 करोड़ इकाइयों पर पहुंच गयी जिसमें 4जी स्मार्टफोन का प्रमुख योगदान रहा. इस दौरान 4जी स्मार्टफोन की बिक्री तीन गुना तक बढ़ गयी.
अगला साल भारत के लिए 4G का साल रहेगा. दूरसंचार सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों में 4G सर्विस के लिए जंग है. रिलायंस जिओ ने इसकी तैयारी पहले से ही कर दी.स्मार्टफोन कंपनियों में बढ़ रही प्रतिस्पर्धा का सबसे ज्यादा फायदा ग्राहकों को मिल रही है. इंटरनेट की दरों और स्मार्टफोन की कीमतों में कमी से देश के ग्रामीण इलाकों में स्मार्टपोन का बाजार बढ़ता जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें