1. home Hindi News
  2. world
  3. lebanon beirut explosion rocks capital city beirut video shows massive blast 78 killed and and thousands injured lebanon latest news

Lebanon: बेरूत भीषण धमाके में 78 की मौत और 4000 से ज्यादा घायल, वीडियो में देखें दिल दहलाने वाला मंजर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अभी कम से कम 78 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है
अभी कम से कम 78 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है
Twitter

Lebanon, Lebanon Beirut explosion: पश्चिमी एशिया में भूमध्य सागर के पूर्वी तट पर स्थित लेबनान पहले से ही कई मुश्किलों को झेल रहा है लेकिन मंगलवार को तबाही का ऐसा मंजर आया कि सब कुछ मानों मलबे में तब्दील हो गया. लेबनान की राजधानी बेरुत में मंगलवार एक बड़ा धमाका हुआ. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि अभी कम से कम 78 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है और करीब 4000 लोग जख़्मी हुए हैं. प्रधानमंत्री हसन दिआब ने बुधवार को राष्ट्रीय शोक दिवस की घोषणा की है.

एजे प्लस न्यूज के मुताबिक, अधिकारियों का कहना है कि एक गोदाम में भारी विस्फोटक सामग्री स्टोर थी और वहीं धमाका हुआ है. राष्ट्रपति माइकल इयोन ने ट्वीट कर कहा है कि यह बिल्कुल अस्वीकार्य है कि 2,750 टन विस्फोटक नाइट्रेट असुरक्षित तरीक़े से स्टोर कर रखा गया था. धमाका कैसे हुआ इसकी जांच अभी जारी है. इसी बीच बेरूत धमाके के कई वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं.

इन वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि धमाका कितना भयानक था. धमाका शहर के तटीय इलाक़े में हुआ है. ऑनलाइन पोस्ट किए गए वीडियो में धमाके के दृश्य काफ़ी भयावह हैं. आग की लपटों के साथ धुएं के गुबार उठ रहे हैं.

धमाके में 10 किलोमीटर से ज्यादा इलाका तबाह

जॉर्डन की सिस्मोलॉजी ऑब्जरवेटरी के एक्सपर्ट इस धमाके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 तीव्रता के भूकम्प से ज्यादा बता रहे हैं. धमाके ने 10 किलोमीटर से ज्यादा इलाका तबाह कर दिया है. ये धमाका हादसा है या आतंकी साजिश इस बारे में अभी पुख्ता जानकारी नहीं है. इस धमाके में करीब आधा शहर वीरान हो गया है. यहां की सड़कों पर लाशों के चीथड़े बिखरे हैं.पोर्ट के पास के इलाके के घर और बड़ी इमारतें मलबे का ढेर बन चुकी हैं.

घायलों को संभालने वाला कोई नहीं है क्योंकि अस्पतालों को भी बहुत नुकसान पहुंचा है और वहां जगह नहीं बची है. जिस विस्फोटक नाइट्रेट के स्टोर की बात कही जा रही है वो 2014 से ही यहां रखा था. समाचार एजेंसी एएफ़पी से एक चश्मदीद ने कहा कि आसपास की सभी इमारतें ध्वस्त हो गई हैं. चारों तरफ़ शीशे और मलबे बिखरे पड़े हैं. धमाके की आवाज़ पूर्वी भूमध्यसागर में 240 किलोमीटर दूर साइप्रस तक सुनाई पड़ी.

मुश्किलों में लेबनान

धमाके के बाद जो तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं उनमें न केवल धुएं के गुब्बार हैं बल्कि कई किलोमीटर तक तबाही के मंज़र भी हैं. इस धमाके ने पहले से ही आर्थिक संकट से परेशान लेबनान को सदमे में डाल दिया है. लेबनान की अर्थव्यवस्था चौपट हो गई है और सड़कों पर सरकार के ख़िलाफ़ लोग विरोध कर रहे हैं. धमाके के ठीक पहले सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच ऊर्जा मंत्रालय के बाहर हाथापाई हुई थी. लोग नेताओं की जवाबदेही तय करने की मांग कर रहे हैं.लेबनान का इसराइल के साथ भी सरहद पर तनाव चल रहा है. इसराइल ने पिछले हफ़्ते कहा था कि उसने अपने इलाक़े में हिजबुल्लाह की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें