1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus covid 19 in united state new york times covers front page with one lakh covid 19 death notices

'न्यूयॉर्क टाइम्स' ने अखबार के फ्रंट पेज पर छापे कोविड-19 से मरने वाले एक लाख अमेरिकियों के नाम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अमेरिका में कोरोना वायरस की चपेट में आने से पिछले 24 घंटों में 1,127 लोगों की मौत हुई है.
अमेरिका में कोरोना वायरस की चपेट में आने से पिछले 24 घंटों में 1,127 लोगों की मौत हुई है.
PTI

अमेरिका में कोरोना के कहर के कारण हाहाकार मचा हुआ है. इस घातक वायरस के कारण दुनिया के शक्तिशाली देशों में से एक इस देश में करीब एक लाख लोगों की मौत हो चुकी है. आज यानी रविवार को अमेरिका के प्रमुखों अखबारों में से एक 'न्यूयॉर्क टाइम्स' ने एक अनोखे तरीके से कोरोना वायरस की गंभीरता का उदाहरण दिया है. 'न्यूयॉर्क टाइम्स' अपने पहले पेज पर न तो कोई खबर और न ही कोई विज्ञापन प्रकाशित किया बल्कि उसने अपने देश में कोरोना वायरस से मारे गए लोगों के नाम प्रकाशित किए हैं जिनकी संख्या करीब एक लाख है.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक हेडिंग दी है, 'यूएस डेथ नियर 100,000, एन इनकैलकुलैबल लॉस' (अमेरिका में करीब एक लाख मौतें, बेहिसाब क्षति). इसके बाद नीचे उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए लिखा गया है 'दे वर नॉट सिम्पली नेम्स इन अ लिस्ट, दे वर अस' (सूची में वे सिर्फ नाम नहीं थे, वे हम थे'

दुनिया भर में 'न्यूयॉर्क टाइम्स' की आज चर्चा हो रही है. ब्रिटेन के अखबार 'द गार्जियन' ने ग्राफिक्स डेस्क के सहायक संपादक सिमोन लैंडन के हवाले से लिखा है कि मरे हुए लोगों के जीवन की विशालता और विविधता को व्यक्त करने और वे हमारे लिए क्या मायने रखते हैं, इसके प्रयास में हमने सामान्य लेखों, तस्वीरों और ग्राफिक्स की जगह उनके नामों की लिस्ट छापी है.

अमेरिका में सबसे ज्यादा मौतें

बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस की चपेट में आने से पिछले 24 घंटों में 1,127 लोगों की मौत हुई है. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार इसके साथ ही अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 97,048 लोगों की मौत हो चुकी है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल का अनुमान है कि अमेरिका में एक जून से पहले ही मरने वालों की कुल संख्या एक लाख पार कर जाएगी. अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या दुनिया भर में सबसे अधिक है.

न्यूयॉर्क शहर को थोड़ी राहत

मार्च के बाद से ऐसा पहली बार हुआ है कि न्यूयॉर्क शहर में कोरोना वायरस से संक्रमण के कारण मरने वालों की दैनिक संख्या 100 से कम रही है. न्यूयॉर्क में शनिवार को 84 लोगों की मौत हुई जिनमें 62 लोग अस्पताल में मरे और 22 नर्सिंग होम में. गवर्नर एंड्रयू क्यूओमो ट्वीट कर कहा है कि ये फिर भी एक त्रासदी की तरह ही है. लेकिन पिछले पांच दिनों में रोज़ 100 से अधिक लोगों की मौत हो रही थी, इसलिए एक महत्वपूर्ण कमी माना जा सकता है. अमेरिका के बाद ब्रिटेन में सबसे ज्यादा लोगों की जान गई है.

दुनिया में 52 लाख मामले

ब्रिटेन में कोरोना वायरस से अब तक 36,757 लोगों की मौत हुई है. जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनिया भर में कोविड-19 की महामारी के कारण अब तक 340,805 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमण के 52,88,392 मामलों की अभी तक पुष्टि हुई है.

माना जा रहा है कि अलग-अलग देशों में टेस्टिंग के पैमानों और इसकी सुविधा में अंतर की वजह से संक्रमितों और मृतकों की संख्या अधिक हो सकती है. उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि अफ्रीका महादेश में कोविड-19 की महामारी अलग रुख लेते हुए दिख रही है. संगठन ने बताया कि 14 हफ्तों के अंदर इस महादेश में संक्रमण के एक लाख मामले दर्ज किए गए हैं और 3100 लोगों की मौत हुई है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें