1. home Hindi News
  2. world
  3. america former president trump has made 30 thousand false or misleading claim in his tenure rkt

झूठ की मशीन! अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ने बनाया झूठ बोलने का रिकॉर्ड, 30 हजार बार बोला झूठ

अमेरिका (America) के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की अब व्हाइट हाउस से विदाई हो चुकी है. अपने कार्यकाल ने ट्रंप कई कारणों से मीडिया में चर्चा के केन्द्र में रहे. उनमें से एक कारण उनके झूठ बोलने का भी रहा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प
फोटो - ट्वीटर

अमेरिका (America) के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की अब व्हाइट हाउस से विदाई हो चुकी है. अपने कार्यकाल ने ट्रंप कई कारणों से मीडिया में चर्चा के केन्द्र में रहे. उनमें से एक कारण उनके झूठ बोलने का भी रहा. वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप अपने कार्यकाल के दौरान एक दिन में औसतन करीब 40 झूठ बोलते थें.

एक दिन में बोलते थें इतने झूठ

बता दें कि ट्रंप के झूठ की पोल अमेरिका की ही मीडिया और फैक्ट चेकर वेबसाइट्स ने खोली है. वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव के अपने कार्यकाल के दौरान एक दिन में औसतन ट्रंप ने एक दिन में 39 से ज्यादा झूठ बोले. वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार पूर्व अमेरीकी राष्ट्रपति ने अपने चार साल के पूरे कार्यकाल के दौरान 30 हजार 475 बार झूठे दावें किया या झूठ बोला.

रिपोर्ट में हुए ये भी खुलासे 

रिपोर्ट के मुताबिक फैक्टचेक करने वाली संस्था ने ट्रंप के झूट के बारे में लिखने के लिए एक साप्ताहिक फीचर लिखने का काम शुरू किया गया था और बाद में पाठकों के मांग पर ट्रंप के पूरे चार साल के कार्यकाल के दौरान के डाटा को एकत्र किया गया. इस रिपोर्ट में इस बात कि भी जानकारी दी गयी कि ट्रंप के झूठ बोलेने के आदत अपने कार्यकाल के दौरान बढ़ती ही गयी.

ट्रंप ने अपने कार्यकाल के पहले साल में प्रत्‍येक दिन औसतन 6 बार झूठे दावे किए. दूसरे साल प्रतिदिन 16 झूठे दावे किए. तीसरे साल प्रतिदिन 22 झूठ बोले और आखिरी के चौथे साल ट्रंप ने 39 झूठे दावे किए. बता दें कि पिछले साल ट्रंप ने मीडिया से बात करते हुए यह बोला था कि उन्होंने कश्मीर के मसले पर भारत से बात की है और भारत ने उन्हें मध्यस्तता करने की पेशकश की है, जबकि असल में भारत ने ऐसी कोई पेशकश नहीं की थी और बाद में व्हाइट हाउस ने भी इस बात को स्वीकारा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें