34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उत्तर कोरिया: परमाणु परीक्षण की प्रशंसा में उत्तरे किम

सोल : शक्ति प्रदर्शन करने के लिए अमेरिका द्वारा परमाणु क्षमता से संपन्न युद्धक विमान उत्तर कोरिया के पास उड़ाये जाने के एक दिन बाद ही उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन अपने देश की ओर से किये गये हालिया परमाणु परीक्षण का महिमामंडन करते हुए नजर आए. इस परीक्षण के प्रचार के तहत उन्होंने […]

सोल : शक्ति प्रदर्शन करने के लिए अमेरिका द्वारा परमाणु क्षमता से संपन्न युद्धक विमान उत्तर कोरिया के पास उड़ाये जाने के एक दिन बाद ही उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन अपने देश की ओर से किये गये हालिया परमाणु परीक्षण का महिमामंडन करते हुए नजर आए. इस परीक्षण के प्रचार के तहत उन्होंने अपने वैज्ञानिकों की तारीफ की और कहीं ज्यादा परमाणु बमों का संकल्प लिया. वहीं दक्षिण कोरिया ने आज कहा कि वह उत्तर कोरिया के हालिया परीक्षण के जवाब में अमेरिकी बी-52 बमवर्षक को उड़ाये जाने के बाद अब और अधिक अमेरिकी ‘रणनीतिक संपत्ति’ की तैनाती पर चर्चा कर रहा है.

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता किम मिन-सियोक ने सोल में एक नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘दक्षिण कोरिया और अमेरिका कोरियाई प्राय:द्वीप में अन्य रणनीतिक संपत्तियों की और अधिक तैनाती के बारे में चर्चा कर रहे हैं.’ पिछले सप्ताह उत्तर कोरिया के चौथे परमाणु परीक्षण के बाद से दोनों कोरियाई देशों के बीच का गतिरोध गहरा हो गया है. सोल ने सोमवार को सीमापार प्योंगयांग के खिलाफ प्रचार का प्रसारण जारी रखा और यह घोषणा की कि वह उत्तर कोरिया में संयुक्त रूप से चलायी जा रही फैक्टरी में दक्षिण कोरियाई लोगों के प्रवेश को और अधिक सीमित कर देगा.

हाइड्रोजन बम परीक्षण के विवादित दावे के चलते उत्तर कोरिया के बाहर किम को व्यापक आलोचनाओं और भारी प्रतिबंधों के खतरों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं देश के भीतर किम के भारी प्रचार के तहत इस परीक्षण को किम के नेतृत्व से जोड़कर दिखाते हुए उनका महिमामंडन किया जा रहा है. साथ ही इस परीक्षण को उत्तर कोरिया की शासन व्यवस्था को ध्वस्त करने के अमेरिकी नेतृत्व वाले प्रयास से निपटने के लिए जरुरी बताया जा रहा है. सरकारी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार, आज किम ने इस परीक्षण में शामिल परमाणु वैज्ञानिकों और तकनीशियनों के साथ तस्वीरें खिंचवाईं और किम के दो पूर्ववर्ती शासकों- किम के दिवंगत पिता किम जोंग द्वितीय और दादा, देश के संस्थापक किम द्वितीय संग- को गौरवांवित करने के लिए उनकी सराहना की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें