31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पूर्वी इंडोनेशिया में 7.0 तीव्रता का भूकंप : यूएसजीएस

जकार्ता : पूर्वी इंडोनेशिया के प्रांत पपुआ में आज 7.0 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप आया लेकिन सुनामी विशेषज्ञों ने कहा कि खतरनाक लहरों का कोई खतरा मौजूद नहीं है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप प्रांतीय राजधानी जयापुरा से लगभग 250 किलोमीटर पश्चिम में सुबह छह बजकर 41 मिनट पर एक सुदूर इलाके में […]

जकार्ता : पूर्वी इंडोनेशिया के प्रांत पपुआ में आज 7.0 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप आया लेकिन सुनामी विशेषज्ञों ने कहा कि खतरनाक लहरों का कोई खतरा मौजूद नहीं है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप प्रांतीय राजधानी जयापुरा से लगभग 250 किलोमीटर पश्चिम में सुबह छह बजकर 41 मिनट पर एक सुदूर इलाके में आया. इसकी गहराई 52 किलोमीटर थी.

प्रारंभिक आकलन में यूएसजीएस ने कहा कि ‘किसी के हताहत होने या किसी नुकसान होने की आशंका कम है.’ हालांकि इसने कहा कि ‘इस क्षेत्र के लोग जिन आवासों में रहते हैं, वे भूकंप के लिहाज से संवेदनशील हैं.’ हवाई के पेसिफिक सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने कहा कि भूकंप के कारण सूनामी पैदा होने का खतरा नहीं है.

‘अर्थक्वेक रिपोर्ट’ नामक निरीक्षण वेबसाइट ने कहा कि क्षेत्र में ‘खडी ढाल वाली पहाडी श्रृंखलाएं हैं और यहां की वनस्पति सदाबहार वनों वाली है. इसका अर्थ यह है कि खतरनाक भूस्खलन की संभावना वास्तविक है.’ वेबसाइट ने विशेषज्ञ प्रोफेसर मैक्स वेयस के हवाले से कहा कि शून्य से ले कर 10 लोगों के मरने की आशंका है और लगभग 100 लोग घायल हो सकते हैं. वेबसाइट ने कहा कि अप्रैल 2013 में आए ऐसे ही एक भूकंप में तीन लोग मारे गए थे.

‘जियोसाइंस ऑस्ट्रेलिया’ ने अपनी वेबसाइट पर आकलन किया कि भूकंप अपने केंद्र से 1523 किलोमीटर तक की दूरी तक महसूस किया जा सकता था. इससे 122 किलोमीटर की दूरी तक नुकसान हो सकता था.

यह क्षेत्र 4000 किलोमीटर लंबी पेसिफिक ऑस्ट्रेलिया प्लेट पर पडता है, जो कि ‘रिंग ऑफ फायर’ का हिस्सा है. यह क्षेत्र टेक्टोनिक प्लेटों के बीच घर्षण के कारण भूकंपीय गतिविधियों के लिहाज से एक प्रमुख केंद्र है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें