27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अफवाह साबित हुई बगदादी के मौत की खबर,ऑडियो जारी!

बगदादः इस्मामिक स्टेट के प्रमुख अबु बकर अल बगदादी के मारे जाने की अफवाहों के बीच आईएस ने उसकी मौत की अफवाहों पर विराम लगाते हुए बगदादी का एक ऑडियो जारी किया है. इस ऑडियो में बगदादी अपने लड़ाकों को अंतिम सांस तक लड़ने और अल्लाह के संदेश का पालन करने का आदेश दे रहा […]

बगदादः इस्मामिक स्टेट के प्रमुख अबु बकर अल बगदादी के मारे जाने की अफवाहों के बीच आईएस ने उसकी मौत की अफवाहों पर विराम लगाते हुए बगदादी का एक ऑडियो जारी किया है. इस ऑडियो में बगदादी अपने लड़ाकों को अंतिम सांस तक लड़ने और अल्लाह के संदेश का पालन करने का आदेश दे रहा है.

17 मीनट के अपने इस ऑडियो में बगदादी ने बताया कि इराक और सीरिया के कई इलाकों में.आईएस ने कब्जा कर लिया है. हवाई हमलों के बावजूद लड़ाकों के जज्बे में कोई कमी नहीं आयी है. आईएस हवाई हमलों के जवाब में जमीन पर लड़ाई जारी रहेगी. इस्लामिक स्टेट के अभियान को और बड़ा करने की बात भी इस ऑडियो में कही गयी है.

बगदादी ने इस ऑडियो में कई तरह की बातें कही है. हालांकि इस ऑडियो में बगदादी की आवाज है या किसी और ने आवाज की नकल की है इसकी पुष्टि नहीं हो पायी है. इस ऑडियो के बाद आईएस के खिलाफ विरोधी देश सर्तक हो गये हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इराक में अपने सैनिकों की संख्या में भी बढोत्तरी कर दी. इन सैनिको के सहयोग से बगदाद के सैनिक अपने नेतृत्व क्षमता को निखारेंगे और आईएस के लड़ाकों से लड़ने की नयी रणनीति सीखेंगे.

हालांकि ऑडियो जारी करके यह साफ संदेश दिया गया है कि बगदादी के मारे जाने की खबर कोरी अफवाह मात्र है. इससे आईएस के लड़ाको को भी संदेश दिया गया है कि उन्हें प्रोत्साहित करने वाला बगदादी अभी जिंदा है.गौरतलब है कि बगदादी के मारे जाने की अफवाह ने तब बड़ा रूप ले लिया था जब अमेरिका ने कहा, मोसुल के उत्तर में शुक्रवार को आईएस नेताओं को लक्ष्य कर गठबंधन बलों के विमान ने हवाई हमले किए.

इस हमले के बाद यह अनुमान लगाया जाने लगा कि बगदादी या तो मारा गया या गंभीर रूप से घायल है. सीरिया से आ रही खबरों ने भी कुछ इसी तरफ इशारा किया. हालांकि इस खबर की सत्यता पर किसी ने मुहर नहीं लगायी. अब इस ऑडियो के जारी होने के बाद बगदादी के मारे जाने की अफवाह पर विराम लग गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें