30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारतीय समयानुसार सुबह 4 बजे वाशिंगटन में मिलेंगे ओबामा-मोदी

वाशिंगटन: न्यूयार्क में अपना जादू बिखेरने के बाद आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाशिंगटन जायेंगे. अपने अमेरिका यात्रा के चौथे दिन वे राष्‍ट्रपति बराक ओबामा से मिलेंगे. यह समय ऐतिहासिक होगा क्योंकि मोदी पहली बार ओबामा से मिलेंगे. बताया जा रहा है कि दोनों के बीच होने वाली इस बैठक में रक्षा और सुरक्षा […]

वाशिंगटन: न्यूयार्क में अपना जादू बिखेरने के बाद आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाशिंगटन जायेंगे. अपने अमेरिका यात्रा के चौथे दिन वे राष्‍ट्रपति बराक ओबामा से मिलेंगे. यह समय ऐतिहासिक होगा क्योंकि मोदी पहली बार ओबामा से मिलेंगे. बताया जा रहा है कि दोनों के बीच होने वाली इस बैठक में रक्षा और सुरक्षा मुद्दों पर विशेष जोर दिया जायेगा.

वाशिंगटन स्थित व्हाइट हाउस में ओबामा और मोदी के बीच लगातार दो दिन बैठक होगी. इस बैठक में रक्षा और सुरक्षा मुद्दों के अलावा ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन और व्यापार एवं अर्थव्यवस्था पर भी चर्चा होने की उम्मीद है. मोदी की अमेरिका यात्रा कई मायनों में महत्वपूर्ण है. राष्ट्रपति के निमंत्रण पर मोदी ब्लेयर हाउस में ठहरेंगे. ओबामा और प्रथम महिला (मिशेल ओबामा) आज उनके लिए एक निजी रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे. हालांकि नवरात्र होने के कारण मोदी केवल जल ग्रहण करेंगे.

गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिका ने मोदी को वीजा नहीं दिया था. 2005 में अमेरिका ने गोधरा दंगों को कारण बताते हुए उन्हें वीजा देने से मना कर दिया था. इसके बाद 26 मई 2014 को नरेंद्र मोदी ने बहुमत लाकर प्रधानमंत्री पद की शपथ ली जिसके बाद से अमेरिका के रुख में नरमी आयी.

इससे पहले कल उन्होंने न्यूयॉर्क के मशहूर मेडिसन स्क्वायर गार्डन में अपना जादू बिखेरा. यहां उनका स्वागत वहां रह रहे 31 लाख भारतीयों ने किया. यहां से उनके भाषण को 80 देश में बैठे लोगों ने सुना. उनके इस भाषण को सुनने मुस्लिम वर्ग के लोग भी पहुंचे. यहां पूरे भारत की तस्वीर देखने को मिली. जब मोदी ने सिखों के बलिदान और कार्यों का उल्लेख किया तो पूरा हॉल ‘जो बोले सोनिहाल’ से गूंज गया. उनके भाषण के बीच बीच में लोग ‘भारत माता की जय’ और ‘मोदी मोदी’ जैसे नारे लगाते रहे. लोग अपने अपने हाथों में मोदी की तस्वीर और तिरंगा पकड़े हुए थे.

लोगों का मनोरंजन गायिका कविता कृष्‍णमूर्ति ने बखूबी किया. उन्होंने ‘वैष्‍णव जन को…." गाया तो लोग शांति से उन्हें सुनने लगे. वहां मौजूद लोगों को एक अमेरिकी कलाकार ने मोह लिया. कविता के इस गाने पर उसने मोदी की दो पेंटिंग बनाई.बॉलीवुड के देशभक्ति गाने पर भी लोग खूब झूमें. यहां पहुंचे लोगों में मोदी को सुनने के लिए जबरदस्त उत्साह था. उनके भाषण से पहले आयोजन स्थल पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम में जहां लोकनृत्यों की झलक दिखाई दी. मोदी का भाषण सुनने करीब 19 हजार लोग वहां पहुंचे. जिन्हें यह अवसर नहीं मिल पाया वह हॉल के बाहर खडे होकर स्क्रीन में उनका भाषण सुना. इनका अभिनंदन नरेंद्र मोदी ने करना नहीं भूला. अपने भाषण में उन्होंने हॉल के बाहर खडे लोगों का भी अभिनंदन किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें