33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आतंकियों को खदेड़ने की कोशिश कर रहा है इराक

बगदाद: इराक में आंतकवादियों का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. इराकी सेना आतंकियों को खदड़ने की हरसंभव कोशिश में लगा है. इराकी सुरक्षा बल आज सुन्नी आतंकियों से जुडा सैन्य गतिरोध खत्म करने में संघर्ष करते दिखे. इस बीच शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों ने हिंसाग्रस्त देश में राजनीतिक अराजकता को खत्म करने […]

बगदाद: इराक में आंतकवादियों का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. इराकी सेना आतंकियों को खदड़ने की हरसंभव कोशिश में लगा है. इराकी सुरक्षा बल आज सुन्नी आतंकियों से जुडा सैन्य गतिरोध खत्म करने में संघर्ष करते दिखे. इस बीच शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों ने हिंसाग्रस्त देश में राजनीतिक अराजकता को खत्म करने के लिए महत्वपूर्ण नेताओं से बातचीत की.

प्रधानमंत्री नूरी अल मलिकी ने नवगठित संसद के पहले बेनतीजा रहे सत्र के बाद आतंकियों के लिए मदद को कमजोर करने के मकसद से माफी देने का पेशकश की. संसद सदस्य सरकार गठन के लिए काम करने की बजाए सदन से बर्हिगमन कर गए.अमेरिकी ने नेताओं के साथ आने की अपनी अपील के असफल होने के बाद इराकी और क्षेत्रीय नेताओं से अलग अलग बात की. राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सउदी अरब के शहजादा अब्दुल्ला और उपराष्ट्रपति जो बाइडेन ने इराकी संसद के पूर्व स्पीकर ओसामा अल नुजाईफी से बात की जो एक प्रमुख सुन्नी नेता हैं. व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडेन और नुजाईफी इराकियों के ‘‘देश को एकजुट करने में सक्षम एक नई सरकार के गठन में तेजी से आगे बढने’’ के महत्व पर सहमत हुए.

इसी बीच विदेश मंत्री जॉन केरी ने कुर्द नेता मसूद बरजानी को फोन किया और इराक में एकजुटता वाली नई सरकार के गठन में कुदरें की संभावित महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया. इसे आतंकी हिंसा के जिम्मेदार जेहादियों की चुनौती से निपटने की दिशा में महत्वपूर्ण माना ला रहा है जो इस्लामी शासन की मांग कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें