35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Agra News : विकसित भारत संकल्प यात्रा का आगरा में आगाज, एक ही जगह योजनाओं का लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 नवंबर को झारखंड के खूंटी से पूरे देश में केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की गई थी. इसके तहत आगरा में बिजलीघर स्थित चक्की पाट मैदान पर योजनाओं को लोगों तक पहुंचने वाली आईईसी वैन का शुरू की गई.

आगरा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 नवंबर को झारखंड के खूंटी से पूरे देश में केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की गई थी. जिसके तहत आगरा में बिजलीघर स्थित चक्की पाट मैदान पर योजनाओं को लोगों तक पहुंचने वाली आईईसी वैन का शुभारंभ किया गया. नगर निगम द्वारा यहां पर एक शिविर का भी आयोजन हुआ. जिसमें प्रदेश और भारत सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों को लोगों तक पहुंचाने के लिए और पात्र व्यक्तियों को उसका फायदा दिलाने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारी व कर्मचारी को तैनात किया गया.


एक ही स्थान पर सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा

आगरा नगर निगम के अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि आज से आगरा में आईसीसी वैन के साथ विकसित भारत संकल्प यात्रा शहरी की शुरुआत की गई है. जिसके तहत पहले कैंप बिजलीघर स्थित जीआरपी लाइन के सामने मौजूद मैदान में लगाया गया है. जिसके अनुसार पात्र लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ एक ही स्थान पर दिया जा रहा है. तमाम विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों व योजनाओं से जुड़े हुए सभी कार्य यहां पर संपन्न किए जा रहे हैं. ऐसे में लोग योजनाओं का लाभ लेने के लिए यहां पहुंच रहे हैं. वहीं आज शाम को इसका दूसरा कैंप कोठी मीना बाजार मैदान में लगाया जाएगा. और इसी तरह से रोजाना शहर के अलग-अलग क्षेत्र में आईसीसी वैन मौके पर जाएगी और कैंप का आयोजन होगा. यह यात्रा 26 जनवरी तक चलेगी.

जनता के बीच जागरूकता बढ़ा रही वैन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा में विशेष रूप से स्वच्छता, रोजगार सृजन, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण व अन्य योजना से संबंधित कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है. इस संकल्प यात्रा का उद्देश्य इन योजनाओं के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना और अधिक से अधिक लोगों विशेष कर कमजोर वर्ग के लोगों को इन कार्यक्रमों के दायरे में लाना है. इस अभियान के तहत आगरा के विभिन्न स्थानों पर पीएम स्वनिधि शिविर, स्वास्थ्य शिविर, आयुष्मान कार्ड शिविर, आधार अधतन शिविर, पीएम उज्जवला योजना जैसी ऑन स्पॉट सेवाएं शहरी स्थानीय निकायों और प्रशासन द्वारा आयोजित की जा रही हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें