17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सेना के जवानों को हुंडई की सौगात, GST Free हुई ये प्रीमियम हैचबैक कार

हुंडई आई20 में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 83 बीएचपी की पॉवर और 115 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है. इसका ऑटोमैटिक वैरिएंट का इंजन 88 पीएस की पॉवर जेनरेट करने में सक्षम है.

नई दिल्ली: क्या आप किफायती कार बनाने का प्लान बना रहे हैं? अगर आप ऐसा सोच रहे हैं, तो यह सही वक्त है. देश की वाहन निर्माता कंपनियां ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए भारी डिस्काउंट और टैक्स पर छूट दे रही हैं. दक्षिण कोरिया की कार बनाने वाली कंपनी हुंडई इंडिया अपनी प्रीमियम हैचबैक कार हुंडई आई20 को सीएसडी (कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट) में टैक्स फ्री कर दिया है. खास बात यह है कि कंपनी के इस कदम से देश की सीमाओं पर तैनात सेना के जवानों के लिए यह कार तकरीबन 97,439 रुपये तक सस्ती हो गई है. आइए, जानते हैं कि जवानों के लिए यह कार कितनी सस्ती हो गई.

हुंडई आई20 का इंजन

हुंडई आई20 में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 83 बीएचपी की पॉवर और 115 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है. इसका ऑटोमैटिक वैरिएंट का इंजन 88 पीएस की पॉवर जेनरेट करने में सक्षम है. कंपनी ने इसके एन-लाइन वैरिएंट में 1-लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया है, जो 120 पीएस की पॉवर और 172 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है.

हुंडई आई20 के फीचर्स

हुंडई आई20 के फीचर्स की बात करें, तो यह प्रीमियम हैचबैक कार अपने सेगमेंट में सबसे अपडेटेड फीचर्स के साथ आती है. इस कार में 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, इलेक्ट्रिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जर, यूएसबी टाइप-सी फास्ट चार्जर और एयर प्योरिफायर जैसे फीचर्स मिल रहे हैं.

Also Read: आपकी कार का सबसे नाजुक पार्ट क्या है? आप कैसे रखते हैं ख्याल

हुंडई आई20 के सेफ्टी फीचर्स और मुकाबला

सवारियों की सुरक्षा के लिए हुंडई आई20 प्रीमियम हैचबैक कार में छह एयर बैग, आइसोफिक्स चाइल्ड एंकरेज, ईएससी, एबीएस, हिल असिस्ट कंट्रोल, डे-नाईट आईआरवीएम, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट और सभी पैसेंजर के लिए 3 पॉइंट सीटबेल्ट जैसे फीचर्स सभी पैसेंजर के लिए स्टैंडर्ड तौर पर दिए गए हैं. वहीं, इसके टॉप वेरिएंट में रियर पार्किंग कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और ऑटोमैटिक हेडलैंप जैसे फीचर्स मिलते हैं. भारत के कार बाजार में इसका मुकाबला टाटा अल्ट्रोज, मारुति बलेनो और टोयोटा ग्लैंजा से है.

Also Read: बाजार लूटने आ गई नेक्सन ईवी से सस्ती टाटा पंच ईवी, 35 kWh की बैटरी और 421km रेंज

सीएसडी में कितनी सस्ती हो गई हुंडई आई20

अब अगर सेना के जवानों के लिए सीएसडी में जीएसटी फ्री होने पर इस कार की कीमत के बारे में बात करें, तो कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट से इस कार को खरीदने पर सेना के जवानों को यह कार खरीदने पर करीब 1,24,405 रुपये की बचत होगी. भारत के एक्स-शोरूम पर हुंडई आई20 मैग्ना 7,74,800 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है. वहीं सीएसडी पर इसे 6,77,361 रुपये की कीमत पर खरीदा जा सकता है. कुल मिलाकर यह कि अगर सेना का कोई जवान सीएसडी से हुंडई आई20 मैग्ना वेरिएंट को खरीदते हैं, तो उन्हें कम से कम 97,439 रुपये का लाभ होगा. वहीं, इसके टॉप वैरिएंट एस्टा की एक्स-शोरूम कीमत 9,33,800 रुपये है, जबकि सीएसडी से 8,28,755 रुपये में खरीदने पर करीब 1,24,405 रुपये का फायदा होगा. सीएसडी पर हुंडई आई20 कुल 8 वेरिएंट में मिल रही है, जिसमें 6 वेरिएंट मैन्युअल ट्रांसमिशन और दो वेरिएंट ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन में उपलब्ध हैं.

Also Read: 6 सीटों वाली बड़ी कार… सारे फीचर एडवांस, जानें महिंद्रा XUV700 Facelift का कितना है दाम

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें