27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Elon Musk ने भारत में लॉन्च किया कम्युनिटी नोट्स फीचर, जानिए इससे क्या होगा

X Community Notes: एक्स के मालिक एलन मस्क ने भारत के लिए नया कम्युनिटी नोट्स फीचर पेश किया है. लोकसभा चुनाव के मौके पर आया यह टूल क्या है, आइए जानते हैं-

X Community Notes : पुरानेवाले ट्विटर यानी अब के एक्स पर भारतीय यूजर्स के लिए एक नया फीचर आया है. एक्स के कार्यकारी अध्यक्ष और चीफ टेक्नोलॉजी ऑफसर एलन मस्क ने भारत में कम्युनिटी नोट्स नाम के नये फीचर के रोलआउट का ऐलान किया है. दुनियाभर में इस फीचर की शुरुआत अप्रैल 2022 में हो चुकी है, लेकिन अब इसे भारत में भी रोलआउट किया जा रहा है.

सोशल मीडिया मंच एक्स ने इस तरह भारत में अपने कम्युनिटी नोट्स कार्यक्रम का विस्तार किया है. यह एक फैक्ट चेकिंंग यानी तथ्य-जांच सुविधा है, जो लोगों को संभावित रूप से भ्रामक पोस्ट के बारे जानने में मदद करती है.

भारत में कम्युनिटी नोट्स कार्यक्रम की शुरुआत ऐसे समय पर की जा रही है जब दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले लोकतंत्र में आम चुनाव शुरू होने जा रहे हैं. देश में 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है.

उद्योगपति एलन मस्क ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा, ‘कम्युनिटी नोट्स’ अब भारत में सक्रिय… एक्स पर ‘कम्युनिटी नोट्स’ के आधिकारिक खाते से भी इसके भारत में शुरू होने की जानकारी दी गई. इसके साथ ही अब यह 69 देशों में सक्रिय है.

Elon Musk की कंपनी Neuralink को बड़ी सफलता, ब्रेन में चिप लगवाकर लकवाग्रस्त इंसान ने खेला शतरंज; देखें VIDEO

एक्स कम्युनिटी नोट्स फीचर क्या है?
आसान भाषा में कहें, तो एक्स प्लैटफॉर्म पर गलत खबरें फैलने से रोकने के लिए एलन मस्क ने यह फीचर शुरू किया है. इस फीचर के माध्यम से एक्स अपने इस कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम में कुछ यूजर्स को जोड़ेगा. कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम में यूजर्स को शामिल करने के लिए एक्स ने कुछ नियम बनाये हैं. उन नियमों के मुताबिक, जो यूजर्स कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम का हिस्सा बनेंगे, वो एक्स पर गलत सूचना फैलानेवाले किसी भी पोस्ट को रिपोर्ट कर पाएंगे और उसके लिए कम्युनिटी नोट्स के जरिये सही जानकारी लिखकर अन्य यूजर्स को उस पोस्ट की सच्चाई बता पाएंगे. यानी यह एक तरह से एक्स के पोस्ट की फैक्ट चेकिंग हुई. (भाषा इनपुट के साथ)

Elon Musk का बड़ा ऐलान- एक्स प्लैटफॉर्म पर यूजर्स को मुफ्त मिलेंगे प्रीमियम फीचर्स, ये है शर्त

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें