15.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeटेक्नोलॉजीGeyser Buying Guide: नया गीजर खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान

Geyser Buying Guide: नया गीजर खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान

Geyser Buying Guide: अगर आप इस समय अपने घर के लिए एक गीजर खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी काम की साबित होने वाली है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि आपको एक नया गीजर खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Geyser Buying Guide: भारत में सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में एक घर के लिए कई चीजें जैसे कि वाटर हीटर या फिर गीजर का होना काफी जरूरी हो जाता है. सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी लोगों को नहाने के दौरान ही होती है. ऐसे में अगर आप भी इन सर्दियों के मौसम में अपने घर के लिए एक नया गीजर खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी काम की साबित होने वाली है. बता दें अगर आप बिना सोचे समझे एक गीजर खरीद लेते हैं तो आपको काफी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. बता दें आपके लिए एक नया गीजर खरीदने से पहले सबसे पहले उसके ब्रैंड, वारंटी और इलेक्ट्रिसिटी कंजम्प्शन स्टार रेटिंग्स जैसी कई चीजों को ध्यान में रखना चाहिए. अगर आप एक अच्छा गीजर खरीदना चाहते हैं तो बता दें उसके लिए सेफ्टी फीचर्स का होना काफी जरूरी है. इसमें इलेक्ट्रिसिटी का प्रवाह लगातार होता रहता है जिस वजह से एक गीजर के लिए सेफ्टी फीचर काफी ज्यादा मायने रखता है. तो चलिए जानते हैं आपको एक नया गीजर खरीदने से पहले किन अहम बातों का ध्यान रखना चाहिए.

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप एक नया गीजर खरीद रहे हैं तो यह बात जरूर ध्यान में रखें कि, उसकी जी सर्विसिंग हो उसे हार साल कराते रहें. अगर आप समय-समय पर गीजर की सर्विसिंग कराते रहेंगे तो वह ज्यादा दिनों तक चलेगा और इसके साथ ही अगर उसमें कोई प्रॉब्लम हो तो उसे भी फिक्स किया जा सकेगा. नया गीजर लेने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपके बाथरूम में जो वेंटिलेशन की सुविधा है वह दुरुस्त हो. अगर वैंटिलेशन दुरुस्त नहीं हैं तो तो सबसे पहले उसे दुरुस्त करें और वेंटिलेशन के लिए उचित प्रबंध कर लें. ध्यान में रखें कि, जब भी आप गर्म पानी से नहा रहे हों तो एग्जॉस्ट को चालू जरूर कर लें. बाथरूम में गर्म पानी होने की वजह से अंदर भाप बन जाता है जिस वजह से वहां पर ऑक्सीजन की कमी हो जाती है और यह एक समस्या का कारण भी बन सकता है. यह एग्जॉस्ट गर्म भाप को बाथरूम से बाहर निकलने में मदद करता है.

Also Read: Geyser Buying Guide: इस विंटर नया गीजर खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये बातें
सेफ्टी का रखें ध्यान

गीजर एक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट है जिस वजह से उसका इस्तेमाल करते समय हमें कई सेफ्टी से जुड़ी चीजों का ध्यान रखना ही चाहिए। याद रखें कि जब भी आपने गीजर में पानी को गर्म कर लिया हो तुरंत उसके स्विच को ऑफ कर दें. ऐसा करने से आपके लिए दो फायदे हैं. पहला, कई बार स्विच ऑन रहने की वजह से बॉयलर पर प्रेशर पड़ता है जिसकी वजह से वाटर लीकेज हो सकता है. वहीं, इसे स्विच ऑफ कर देने से इलेक्ट्रिसिटी बिल भी काफी कम आता है. ध्यान में रखे कि पॉटर लीकेज की वजह से कई बार करेंट भी लग सकता है. यह बात भी ध्यान में रखें कि गीजर की जो ऊंचाई हो वह छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रहें. केवल यहीं नहीं, गीजर का कनेक्शन हमेशा एमसीबी से ही रखें.

मार्केट में कई कंपनियां हैं अवेलेबल

आप चाहे ऑनलाइन मार्केट में सर्च करें या फिर ऑफलाइन मार्केट में, आपको कई ब्रैंड्स के गीजर देखने को मिल जाएंगे. मार्केट में मौजूद कुछ प्रसिद्ध कंपनियों की अगर बात करें तो इनमें Orient, Bajaj, Voltas, Havells, Usha, Hindware, Racold, Polycab, Goldmeal, Crompton और Haier जैसे ब्रैंड्स अवेलेबल हैं. आप इनमें से किसी भी ब्रैंड का गीजर खरीद सकते हैं.

Also Read: Room Heater ले सकता है आपकी जान ! इस्तेमाल के दौरान बरतें ये जरूरी सावधानी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें