1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to book online train tickets on irctc new website 5 lakh people will be able to login simultaneously learn indian railways tickets online booking step by step process irctc upgraded website launch know about new features and facilities rjv

IRCTC की नयी वेबसाइट की ये खूबियां जानते हैं आप?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
IRCTC New Website eTicketing System
IRCTC New Website eTicketing System
irctc

IRCTC New Website: रेलवे टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड (IRCTC) की अधिकृत वेबसाइट को अपग्रेड कर दिया गया है. IRCTC की नयी वेबसाइट का कोई अलग डोमेन नहीं है, बल्कि आप इसे पुराने डोमेन यानी www.irctc.co.in पर लॉगिन कर सकते हैं. नयी वेबसाइट को नेक्स्ट जेनरेशन नाम दिया गया है.

एक मिनट में 10,000 टिकटों की बुकिंग

IRCTC की नयी वेबसाइट को लेकर दावा है कि तत्काल टिकट की बुकिंग के दौरान ऐन मौके पर वेबसाइट हैंग नहीं होगी. इसके अलावा, यह भी दावा है कि एक मिनट में 10,000 टिकटों की बुकिंग की जा सकेगी. छह करोड़ यूजर्स वेबसाइट पर रजिस्टर्ड हैं. अब एक साथ 5,00,000 लोग लॉगिन कर सकेंगे, पहले यह संख्या 40,000 थी. नयी वेबसाइट एक जनवरी 2021 से लाइव हो जाएगी.

तेजी से होगी आरक्षित और तत्काल तक की बुकिंग

IRCTC की नयी वेबसाइट के बारे में यह बताया जा रहा है कि इसे साइबर सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. दावा है कि दलालों को इससे झटका लगेगा. चूंकि विभिन्न ऐप के जरिये दलाल तत्काल टिकटों की कालाबाजारी करते हैं. नये फीचर से आईआरसीटीसी के जरिये भी आरक्षित टिकट से लेकर तत्काल तक की बुकिंग तेजी से होगी.

83% रेलवे टिकटों की बुकिंग IRCTC की वेबसाइट से

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल लगभग 83 फीसदी रेलवे टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से हो रही है, लेकिन सरकार की कोशिश है कि इसे 100 फीसदी किया जाए. इसी वजह से आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अपग्रेडेशन को लेकर लगातार काम हो रहा है. नयी वेबसाइट इसी कोशिश का एक हिस्सा है.

IRCTC की नयी वेबसाइट में यह बात है खास

  • आइआरसीटीसी वेबसाइट का इंटरफेस पूरी तरह से बदल गया है. इसके अलावा फॉन्ट आदि में भी बदलाव किये गए हैं.

  • पुरानी साइट के होम पेज पर जहां Book Your Ticket लिखा था, वहीं अब नयी साइट पर BOOK TICKET बड़े अक्षरों में लिखा हुआ मिलेगा. BOOK TICKET के ठीक ऊपर पीएनआर स्टेटस और चार्ट के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

  • नयी वेबसाइट पर लॉगिन से पहले ही आपको जेनरल या तत्काल के विकल्प को चुनने के साथ श्रेणी क्लास को चुनने का भी ऑप्शन मिल जाएगा.

  • पहले मास्टर लिस्ट (पहले सेव किये गए पैसेंजर की लिस्ट) से पैसेंजर की डीटेल को चुनना पड़ता था, अब अपने आप मास्टर लिस्ट आपके सामने सर्च रिजल्ट की तरह आ जाएगी, जिनमें से आप पैसेंजर को चुन सकेंगे. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि पैसेंजर की डीटेल को भरने में जाया होने वाला आपका समय बचेगा और आप तेजी से टिकट बुक कर पाएंगे.

  • आप नयी वेबसाइट के जरिये किसी स्टेशन पर कमरे की बुकिंग टिकट के साथ ही कर सकेंगे.

  • नयी वेबसाइट को काफी फास्ट बनाया गया है जिसका अनुभव आप खुद लॉगिन करके कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें