1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to check purity of gold how to know whether gold jewellery is pure or not real gold check by mobile phone app all you should know about pure gold checking shuddh sona kaise jache khara sona kaise jache rjv

How To Check Purity of Gold : मोबाइल ऐप से जांचें सोने की शुद्धता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
gold purity check by bis care app know how
gold purity check by bis care app know how
file pic

How To Check Purity of Gold : भारतीय बाजार में सोने के दाम (Gold Rate / Gold Price) 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के ऊपर बने हुए हैं. महंगाई के इस दौर में कोई आपको नकली सोना न थमा दे, इसके लिए आपको खरा सोना पहचानने की कला आनी चाहिए. भारत सरकार ने इसका एक आसान तरीका निकाला है. आइए जानें-

भारत सरकार के उपभोक्ता एवं खाद्य मामलों के मंत्रालय ने सामान से जुड़ी किसी भी शिकायत, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन या हॉलमार्क की सत्यता जांचने के लिए BIS ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिये ग्राहक घर बैठे सोने की सत्यता जांच सकते हैं.

ऐप बताएगा कितना खरा है सोना

यह ऐप बताएगा कि आपका सोना कितना खरा है. ऐप के लॉन्च के साथ यह भी बताया गया कि अगर किसी समान या गोल्ड का हॉलमार्क नंबर या रजिस्ट्रेशन गलत पाया जाता है, तो ग्राहक ऐप के जरिये इसकी शिकायत भी कर सकते हैं.

BIS App आयेगा आपके काम

BIS App से आप किसी भी सामान की सत्यता जांच कर सकते हैं. ऐसे में यह ऐप यूजर्स के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है. इस ऐप की मदद से आप किसी भी हॉलमार्क वाले प्रोडक्ट की प्रामाणिकता जांच सकते हैं.

BIS App करेगा मदद

BIS App का उपयोग खास तौर से सोने की प्रामाणिकता जांचने के लिए किया जाता है. सोने की प्रामाणिकता हम केवल ज्वेलर से ही जान पाते हैं, लेकिन पूरी तरह ज्वेलर पर भरोसा करने के बजाय आप BIS App की मदद से खुद भी यह जांच सकते हैं.

BIS के तीन पोर्टल

BIS ने करीब 37,000 मानक जारी किये हैं. मानकीकरण, अनुरूपता मूल्यांकन और प्रशिक्षण पर भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के तीन पोर्टल पेश किये हैं, जिन्हें ग्राहक और स्टेकहोल्डर्स www.manakonline.in के माध्यम से लॉग इन कर सकते हैं.

BIS राष्ट्रीय मानक

BIS देश में स्टैंडर्ड बॉडी सेट करने वाला राष्ट्रीय मानक है. अब तक, इसने 358 उत्पादों के लिए 20,866 मानक और अनिवार्य मानक निर्धारित किये हैं. आईएसआई मार्क 1955 से भारत में औद्योगिक उत्पादों के लिए एक मानक-अनुपालन चिह्न है. हॉलमार्क सोने के आभूषणों के लिए गुणवत्ता प्रमाण देता है.

BIS App फ्री डाउनलोड करें

BIS के इस ऐप को एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया है और यह गूगल प्ले स्टोर पर फ्री डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. ऐप को हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपयोग कर सकते हैं. इस ऐप का साइज 13MB है और इसे एंड्रॉयड 5.0 या ऊपर से सभी प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल किया जा सकता है. लॉन्च के साथ ही इसे 50,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है.

BIS Care App ऐसे करें डाउनलोड

  • अपने Android मोबाइल पर Google Play Store पर जाएं और सर्च बार में BIS Care ऐप खोजें और इंस्टॉल करें

  • डाउनलोड हो जाने के बाद, BIS Care खोलें

  • अपना नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें

  • ओटीपी के माध्यम से नंबर और ईमेल आईडी को वेरिफाई करें

BIS Care App की खूबियां भी जान लीजिए

  • बीआईएस ऐप के जरिये ग्राहक सामान की सत्यता की जांच कर सकेंगे. सामान की शिकायत, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क की सत्यता की जांच कर सकते हैं.

  • अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है, तो ग्राहक इसकी शिकायत भी तुरंत कर सकता है.

  • आईएसआई मार्क के दुरुपयोग, हॉलमार्क जैसे मुद्दों पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

  • पंजीकरण मार्क, भ्रामक विज्ञापन और बीआईएस से संबंधित अन्य मुद्दे के भी शिकायत कर सकते हैं.

  • ऐप के जरिये ग्राहक को तुरंत ही शिकायत दर्ज करने की जानकारी मिल जाएगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें