1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to apply for e pan card online if pan already exist permanent account number application process format what is the process the complete procedure all you need to know rjv

How To Apply for e-PAN Card : PAN कार्ड धारक ऐसे पा सकते हैं इसका डिजिटल वर्जन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
How To Apply for e PAN Card online
How To Apply for e PAN Card online
fb

How To Apply for e-PAN Card : परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) आज के समय में कितना जरूरी है, यह बात हम सभी बेहतर जानते हैं. यह पहचान प्रमाण होने के साथ ही वित्तीय लेनदेन और आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. हर व्यक्ति को छोटे या बड़े वित्तीय लेनदेन के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ती ही है.

आपको बता दें कि ई-पैन भी पैन का वैध प्रमाण माना जाता है. ई-पैन में एक क्यूआर कोड होता है, जिसमें पैन कार्ड धारकों का जनसांख्यिकीय विवरण, जैसे- व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि और फोटो, होते हैं. ये सारे डीटेल एक क्यूआर कोड के रूप में उपलब्ध है और इसे बाकायदा मान्यता भी प्राप्त है.

PAN यानी पर्मानेंट अकाउंट नंबर

PAN कार्ड यानी पर्मानेंट अकाउंट नंबर कार्ड के लिए आपको किसी भी दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है और न ही दो पन्नों का आवेदन देने की जरूरत है. आपको पैन के लिए कई दिनों का इंतजार करने की भी जरूरत नहीं है. महज 10 मिनट के समय में आपको PAN मिल जाएगा और इसके लिए कोई पैसे भी नहीं चुकाने होंगे.

कुछ ही मिनटों में पाएं e-PAN

इनकम टैक्स विभाग ने हाल ही में e-PAN तुरंत जारी करने का सिस्टम शुरू किया है. कुछ ही मिनटों में e-PAN पाया जा सकता है. e-PAN पाने का प्रॉसेस क्या है, यह सब इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर दिया गया है. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020 में ऐलान किया था कि PAN कार्ड तुरंत बनवाने के लिए एक सर्विस शुरू की जाएगी, जिसके जरिये किसी को भी तुरंत e-PAN जारी होगा.

Aadhaar नंबर की जरूरत

आपको बता दें कि यह सुविधा अब उन पैन आवेदकों के लिए भी उपलब्ध है, जिनके पास वर्तमान पैन कार्ड मौजूद है. इसका एलॉटमेंट प्रोसेस कागज रहित है और आवेदकों को मुफ्त में एक इलेक्ट्रॉनिक पैन (ई-पैन) जारी किया जाता है. e-PAN के लिए Aadhaar नंबर देना होता है, जिससे OTP जनरेट होगा और आपको e-PAN चंद मिनटों में जारी हो जाएगा.आइए जानें क्या है e-PAN पाने का पूरा प्रॉसेस-

e-PAN पाने का पूरा प्रॉसेस-

  • आयकर विभाग की वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाएं

  • यहां Instant PAN through Aadhaar New लिंक पर क्लिक करें

  • फिर दो ऑप्‍शन खुलेंगे- पहला Get New PAN और दूसरा- चेक स्‍टेटस/डाउनलोड PAN

  • अब Aadhaar संख्या देनी होगी, इसके बाद उसे आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP आएगा

  • OTP से Aadhaar की जानकारियों का सत्यापन होगा

  • इसके बाद तत्काल e-PAN जारी हो जाएगा और ग्राहक अपना ई-पैन डाउनलोड कर सकेंगे

पैन कार्ड ऑनलाइन रीप्रिंट कराने का प्रॉसेस

अगर आपका पुराना पैन कार्ड खराब हो गया है या खो गया है, तो आप दूसरा पैन कार्ड मंगा सकते हैं. आप इसे आसानी से ऑनलाइन रीप्रिंट करा सकते हैं. बता दें कि आयकर विभाग UTITSL और NSDL-TIN के जरिये पैन कार्ड जारी करता है. आपका पैन कार्ड जिस भी एजेंसी की ओर से जारी हुआ है, आप उसके जरिये अपना पैन रिप्रिंट करा सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें