1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to get fast 4g internet speed in mobile on airtel jio vodafone idea network how to increase 4g internet speed in smartphone phone mein internet ki speed kaise badhaye tech tips and tricks rjv

4G नेटवर्क पर भी स्लो है Internet Speed? तुरंत बदल डालें यह Setting

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
How to increase 4g internet speed in mobile
How to increase 4g internet speed in mobile

How to increase 4g internet speed in mobile : भारत में 4जी इंटरनेट सेवाएं लगभग हर जगह पहुंच चुकी हैं. वहीं, अब भी 3जी और यहां तक कि 2जी इंटरनेट भी चलन में है. लेकिन ज्यादातर जगहों पर 4जी इंटरनेट इस्तेमाल किया जा रहा है. 4जी इंटरनेट होने के बावजूद कई यूजर्स को कभी-कभी कमजोर डेटा स्पीड का सामना करना पड़ता है.

अगर आपकी सिम 4जी हो, तब भी यह हो सकता है कि आपको फास्ट इंटरनेट या बेस्ट डेटा स्पीड न मिल रही हो. हालांकि तेज इंटरनेट स्पीड पाने के लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में कुछ बदलाव करने होंगे. देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो, भारती एयरटेल या वोडाफोन आइडिया (वीआई) के सब्सक्राइबर्स ऐसा आसानी कर सकते हैं.

नेटवर्क सेटिंग्स में करें बदलाव

सबसे पहले ध्यान दें कि आपको स्मार्टफोन में नेटवर्क टाइप कौन सा है. आपके फोन में नेटवर्क टाइप 4जी या एलटीई होना चाहिए. इसके लिए सेटिंग्स में जाएं और नेटवर्क सेटिंग्स पर क्लिक करें. यहां से प्रेफर्ड नेटवर्क टाइम में से आपको 4जी या एलटीई ऑप्शन चुनना है. इससे आपका नेटवर्क 3जी या 2जी पर नहीं जाएगा. सेटिंग में किये गए इस बदलाव से आपको बढ़िया स्पीड पर इंटरनेट मिलेगा.

बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स

बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स आपके डेटा यूसेज को बढ़ा देते हैं. इसके चलते आपकी इंटरनेट स्पीड हल्की हो जाती है. इसके लिए आप डेटा सेटिंग में जाएं और देखें कि कौन सी ऐप कितना डेटा ले रही है. आपको जो भी ऐप गैरजरूरी लगे, उसे तुरंत बैकग्राउंड डेटा ऐक्सेस ऑफ करें. सेटिंग्स के बदलाव आपको जरूर ही तेज स्पीड इंटरनेट देंगे.

ऐक्सेस पॉइंट नेटवर्क

ऐक्सेस पॉइंट नेटवर्क यानी एपीएन बहुत जरूरी सेटिंग है. जियो, एयरटेल और वोडो फोन आइडिया की ऐक्सेस पॉइंट नेटवर्क सेटिंग्स अलग होती है. इसे सही करने के लिए फोन की नेटवर्क सेटिंग्स में जाएं और सुनिश्चित करें कि आपकी टेलीकॉम कंपनी के लिए ऐक्सेस पॉइंट नेटवर्क सही हो. अगर स्पीड अच्छी नहीं मिल रही, तो ऐक्सेस पॉइंट नेटवर्क (एपीएन) सेटिंग्स के मेन्यू में जाएं और Reset to Default ऑप्शन चुनें.

Cache Files हटाते जाएं

स्मार्टफोन में स्लो इंटरनेट की बड़ी वजह Cache Files हैं. इससे फोन तो धीमा चलने ही लगता है, साथ ही इंटरनेट भी स्लो हो जाता है. इसके लिए जरूरी है कि आप 5-6 दिन या ज्यादा से ज्यादा हर हफ्ते में अपने फोन से ऐसी फाइल्स को साफ करते रहें. ऐसी कई ऐप्स हैं जिनसे ऐसी फाइल्स को हटाया जा सकता है.

सोशल मीडिया ऐप्स पर नजर रखें

स्मार्टफोन में अगर आपको तेज इंटरनेट चाहिए, तो अपने फोन में मौजूद सोशल मीडिया ऐप्स पर नजर रखें. फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे ऐप स्पीड कम कर देते हैं और डेटा भी ज्यादा खपत करते हैं. इनकी सेटिंग्स में जाकर ऑटो प्ले वीडियो को बंद कर दें. इसके साथ ही फोन के ब्राउजर को डेटा सेव मोड में सेट करें.

सबसे तेज इंटरनेट किसका

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की अक्टूबर के लिए पेश की डेटा स्पीड रिपोर्ट में जियो की डाउनलोड स्पीड सबसे बेहतर बताई गई. अक्टूबर में जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड 17.8 एमबीपीएस रही, जबकि सितंबर में जियो की डाउनलोड स्पीड 19.1 एमबीपीएस रही थी. वहीं अपलोड के मामले में अक्टूबर में वोडाफोन 6.5 एमबीपीएस की स्पीड के स्पीड के साथ पहले पायदान पर रही. इसके बाद आइडिया ने 5.9 एमबीपीएस की औसत अपलोड स्पीड के साथ दूसरा स्थान हासिल किया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें