अधिक उम्मीदवारों से टेंशन, दो ईवीएम का होगा इस्तेमाल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
  • एक ईवीएम में दर्ज हो सकते हैं सिर्फ 16 नाम और निशान
  • 4500 से अधिक मतदानकर्मी हुए शामिल
  • दार्जिलिंग सीट से कुल 16 उम्मीदवार हैं मैदान में
  • नोटा विकल्प के कारण कुल संख्या हो रही है 17
सिलीगुड़ी : दार्जिलिंग लोकसभा सीट पर पहली बार मतदान के लिए दो ईवीएम मशीन होंगे. दो इवीएम मशीन का संचालन करने के लिए चुनाव कर्मियों को तीन चरण में प्रशिक्षित किया जा रहा है.
जबकि चुनाव कर्मियों ने अतिरिक्त प्रशिक्षण की मांग की है. दूसरे चरण का प्रशिक्षण शनिवार से शुरू हुआ है. अगले 7 अप्रैल को प्रशिक्षण का अंतिम चरण समाप्त हो जायेगा. सिलीगुड़ी महकमे के लिए करीब साढ़े चार हजार चुनाव कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.
आजादी के बाद से अबतक हुए चुनाव में पहली बार दार्जिलिंग संसदीय सीट ही नहीं बल्कि पूरे दार्जिलिंगे जिले में किसी भी चुनाव में मतदान के लिए दो इवीएम मशीनों का इस्तेमाल होगा.
इससे पहले लोकसभा, विधानसभा हो या फिर पंचायत व नगर निगम का चुनाव , मतदान केंद्र पर एक ही ईवीएम मशीन होती थी. जानकारी के मुताबिक दार्जिलिंग लोकसभा सीट से कुल 16 उम्मीदवार चुनावी अखाड़े में उतरे हैं. जबकि चुनाव आयोग ने मतदाताओं को नोटा का विकल्प भी दिया है.
अर्थात कुल 17 निशान होंगे. जबकि ईवीएम के एक यूनिट में नोटा सहित 16 निशान ही होते है. 17 निशान या बैलेट के लिए दो यूनिट लगाना आवश्यक हो गया है. 17 नंबर बैलैट पर नोटा का विकल्प है.
सिलीगुड़ी के एसडीओ तथा महकमा चुनाव अधिकारी सिराज दानेश्वर ने बताया कि 17 बैलैट होने की वजह से ईवीएम मशीन में दो बैलैट यूनिट लगाये गये हैं. दोनों यूनिट एक ही कंट्रोल यूनिट से जुड़ा होगा और वीवीपैट यूनिट भी एक ही होगा.
उन्होंने आगे बताया कि सिलीगुड़ी महकमा इलाके में मतदान के लिए साढ़े ग्यारह हजार कर्मियों को लिया गया है. चुनाव आयोग के निर्देशानुसार साढ़े चार हजार कर्मियों को तीन चरण में प्रशिक्षण दिया जा रहा है.
प्रथम चरण का प्रशिक्षण पूरा हो गया है. दूसरे चरण का प्रशिक्षण शनिवार से शुरू हुआ है जो रविवार को खत्म होगा. तीसरे चरण का प्रशिक्षण 6 अप्रैल से शुरू होगा और 7 अप्रैल को खत्म होगा. इसी के साथ प्रशिक्षण की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी.
चुनाव कर्मियों की मांग के मुताबिक एक और प्रशिक्षण कराये जाने की व्यवस्था की जा रही है. दार्जिलिंग लोकसभा सीट का मतदान दूसरे चरण के 18 अप्रैल को होना है. 17 अप्रैल को सभी बूथों पर चुनाव कर्मियों की पहुंचा दिया जायेगा.
Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें