33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दुर्गापुर से कोलकाता के बीच बनाया ग्रीन कॉरिडोर, एसएसकेएम में जरूरतमंदों में होगा अंगों का प्रत्यारोपण, डॉक्टरों की बनी कमेटी

दुर्गापुर : ब्रेन डेड घोषित 12 वर्षीय किशोरी मधुस्मिता बाइन के अंगों को दुर्गापुर से कोलकाता के एसएसकेएम अस्पताल भेजा गया. बताया जाता है कि रविवार शाम करीब 7.30 बजे वहां से अंगों को रवाना किया गया. इसके लिए दुर्गापुर से कोलकाता के बीच ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया था. सड़क मार्ग को पूरी तरह से […]

दुर्गापुर : ब्रेन डेड घोषित 12 वर्षीय किशोरी मधुस्मिता बाइन के अंगों को दुर्गापुर से कोलकाता के एसएसकेएम अस्पताल भेजा गया. बताया जाता है कि रविवार शाम करीब 7.30 बजे वहां से अंगों को रवाना किया गया.
इसके लिए दुर्गापुर से कोलकाता के बीच ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया था. सड़क मार्ग को पूरी तरह से खाली कर दिया गया. पुलिस के एडीसीपी अभिषेक मोदी, ट्रैफिक एसीपी सास्वती श्वेता सामंत, विमल मंडल समेत दो नंबर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया था.
परिवार के अंगदान के फैसले के बाद अस्पताल प्रबंधन ने अंग प्रत्यारोपण करने की तैयारी शुरू की. बातचीत के बाद एसएसकेएम से डॉक्टरों की टीम रविवार दोपहर दुर्गापुर पहुंची. किशोरी के हृदय, किडनी, लीवर व आंखें निकालकर उन्हें दूसरों में प्रत्यारोपित करने के लिए एसएसकेएम भेजने की तैयारी शुरू की गयी.
बर्दवान मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के डिप्टी सुपर अमित शाह ने बताया कि कोलकाता के स्वास्थ्य भवन ने बर्दवान मेडिकल कॉलेज को कमेटी गठन कर अस्पताल जाने का निर्देश दिया. डॉ राजेश चौधरी, डॉ अनिरुद्ध, डॉ दत्ता राय, डॉ केपी मंडल को लेकर कमेटी बनायी गयी. शनिवार रात अस्पताल जाकर मधुस्मिता की पूरी जांच की गयी. कमेटी रविवार सुबह फिर अस्पताल पहुंची.
स्वास्थ्य भवन व एसएसकेएम अस्पताल के बीच को-ऑर्डिनेशन कर विषय की पूरी जानकारी ली गयी. बाद में एसएसकेएम के चिकित्सक मधुस्मिता के शरीर के उपयोगी अंगों को निकालने के लिए मिशन अस्पताल पहुंचे. उन अंगों को ले जाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया है. इसके लिए कुछ रास्तों को बंद कराया गया.
दो नंबर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुलिस बल को तैनात किया गया. आसनसोल-दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट के एसीपी ट्रैफिक शाश्वत सामंत ने बताया कि तीन ट्रैफिक थाने के सभी कर्मचारी, डीसी, एसीपी और चार थाना इंचार्ज को लेकर 500 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था.
ब्रेन डेड घोषित किये के बाद मधुस्मिता के परिजनों ने लिया अंगदान का फैसलाजाने
जटिल बीमारी से पीड़ित थी मधुस्मिता
बांकुड़ा जिला के मेजिया ताप विद्युत केंद्र में सीआइएसएफ कर्मचारी दिलीप बाइन की छोटी बेटी मधुस्मिता जटिल मस्तिष्क रोग से पीड़ित थी. घर में सिर में चक्कर आने की वजह से गिर जाने पर गत 12 नवंबर को उसे दुर्गापुर के मिशन अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 16 नवंबर को चिकित्सकों ने उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया. इसके बाद अभिभावकों ने उसका अंगदान करने का निर्णय लिया. पिता दिलीप बाइन ने कहा कि बेटी को मिर्गी की तरह अजीबोगरीब बीमारी थी. उसके दिमाग का विकास नहीं हो पाया था. उपचार कराने पर भी हालत नहीं सुधरी. चिकित्सकों और साथियों के कहने पर ब्रेन डेड के बाद हम अंगदान के लिए तैयार हुए.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें