25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Electricity News: उपभोक्ता को बिजली बिल समय से जमा करने के लिए प्रोत्साहित करें, सीएम योगी ने दिए निर्देश

UP Electricity News सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया. उन्होंने कहा कि पहले पांच साल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने में लगाया. अब क्वालिटी मेंटेन पर पूरा जोर देना होगा.

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को ऊर्जा विभाग (UP Electricity News) की महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक ली. उन्होंने बैठक में कहा कि बिजली का बिल समय से जमा कराने के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाना जरूरी है. जिस प्रकार लोग मोबाइल का बिल नियत समय पर जमा करते हैं, उसी तरह बिजली का बिल भी तय समय पर जमा कराने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया जाए. इसके लिए सुदृढ़ मैकेनिज्म तैयार किया जाए. सीएम योगी ने प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाने पर विशेष जोर दिया और कहा कि जनता को इसके लिए तैयार किया जाए. स्मार्ट मीटर आज की जरूरत है.

ओटीएस स्कीम के लिए जागरूक करें
मुख्यमंत्री कहा कि बिजली का बिल (UP Electricity News) सही समय पर और बिना गड़बड़ी के हर उपभोक्ता के घरों तक पहुंचना चाहिए. मीटर रीडर को इसके लिए जवाबदेह बनाना बहुत जरूरी है. उपभोक्ताओं को ओटीएस (वन टाइम सेटलमेंट) के बारे में जागरूक करें. जिससे बकाया बिजली के बिल को जमा करने में उसे मिलने वाली सहूलियत पता रहें. बिजली के बिल के नाम पर उपभोक्ताओं को किसी भी सूरत में परेशान न किया जाए. हमने अपने पहले पांच साल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने में लगाया है. अब हमें अपना पूरा जोर क्वालिटी मेंटेन करने पर देना होगा.

बिजली कटौती की जानकारी सोशल मीडिया से दें
मेंटेंनेंस के कारण अगर बिजली कटौती (UP Electricity News) की जाती है तो कब और कितनी देर तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी, इसकी पूर्व सूचना उपभोक्ताओं को देना जरूरी है. इसके लिए सोशल मीडिया का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें. स्मार्ट मीटर की कवायद तो तेजी से आगे बढ़ाया जाए. ईज ऑफ लिविंग के लिए यह बहुत जरूरी है, जिससे सच्चे उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी. अधिकारियों ने मुख्यमंत्री बताया कि प्रदेश में बिजली सप्लाई के घंटों में बढ़ोतरी हुई है. बीते भीषण गर्मी के बावजूद और केवल लोकल फॉल्ट को छोड़ दें तो बीते 15 मार्च से सरकार 24 घंटे बिजली सप्लाई देने में सफल रही है. प्रदेश में कहीं भी बिजली की कमी नहीं हुई है.

दो साल में 30 लाख कनेक्शन बढ़े
अधिकारियों के अनुसार (UP Electricity Problem) प्रदेश में 3.45 करोड़ बिजली कनेक्शन हैं. वहीं दो साल में 30 लाख कनेक्शन बढ़े हैं. 2024 में अब तक 70 हजार करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ है, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 17 प्रतिशत अधिक है. इसके अलावा कंज्यूमर टर्नअप शहरी इलाकों में करीब 92 प्रतिशत तो ग्रामीण इलाकों में 51 प्रतिशत है. उन्हें बताया गया कि प्रदेश में बिजली बिल का 40 प्रतिशत हिस्सा ऑनलाइन, 32 प्रतिशत काउंटर से और 30 प्रतिशत विभिन्न ई-वॉलेट के माध्यम से जमा हो रहा है. लोड बढ़ाने से लेकर नाम, पता बदलने तक की सुविधा ऐप के माध्यम से दी जा रही है. साथ ही बिजली का बिल (UP Electricity Bill Online) जमा करने के लिए प्रतिमाह औसतन 7 एसएमएस भी भेजे जाते हैं.

गर्मी में बढ़ी रिकार्ड बिजली की मांग
मुख्यमंत्री (CM Yogi News) को जानकारी दी गई कि प्रदेश में अप्रैल, मई और जून माह में बिजली की एवरेज मांग में बढ़ोतरी हुई है. गर्मी के मौसम में सामान्य दिनों 27 से 28 हजार मेगावॉट की डिमांड होती है. जबकि इन दिनों पड़ी भीषण गर्मी में मांग 33 से 35 हजार मेगावाट तक पहुंच गई है. बरसात के बाद इसमें कमी आने की उम्मीद है. यूपी में 5255 मेगावाट की 10 यूनिट्स को लगाने का कार्य तेज गति से चल रहा है. 5120 मेगावाट की तीन बड़ी परियोजनाएं ओबरा डी, अनपरा ई और मेजा द्वितीय पर भी काम जारी है. प्रदेश में बिजली के ट्रांसमिशन लॉस कम होकर 3 प्रतिशत पहुंच गया है.

यूपी में लगेंगे 25 लाख पीएम सोलर रूफ टॉप
सीएम (CM Yogi News) को बताया गया कि नोएडा, वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर, कानपुर और लखनऊ में विभाग कई बड़ी परियोजनाएं शुरू करने जा रहा है. प्रधानमंत्री सूर्यघर परियोजना के प्रथम चरण में देश में 1 करोड़, जबकि यूपी में 25 लाख सोलर रूफ टॉप लगने हैं. इसके लिए अबतक 16 लाख 97 हजार रजिस्ट्रेशन का कार्य पूरा हो चुका है. मुख्यमंत्री ने पीएम सूर्य घर योजना को तेजी से लागू करने के निर्देश दिए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें