24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mathura News: बरसाना में अब रोपवे से राधारानी के होंगे दर्शन, ट्रायल शुरू

Mathura News बरसाना में अब श्रद्धालु राधारानी के दर्शन रोपवे से कर सकेंगे. इसका ट्रायल शुरू हो गया है.

मथुरा: बरसाना (Mathura News) में राधा रानी मंदिर के दर्शन के लिए जल्द ही रोपवे की सुविधा शुरू होगी. मंगलवार को रोपवे का ट्रायल किया गया. लोड ट्रायल के बाद इसे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा. 440 मीटर लंबे इस रोपवे से श्रद्धालु चार मिनट में ब्रह्मांचल पर्वत पर स्थित राधारानी के मंदिर तक पहुंच सकेंगे. रोपवे की प्रत्येक ट्राली में छह यात्रियों के बैठने की सुविधा रहेगी. रोपवे शुरू होने से सबसे अधिक सहूलियत बुजुर्ग और बच्चों को मिलेगी. इससे बैगर सीढियां चढ़े ही रोपवे में बैठकर मंदिर तक पहुंच सकेंगे. यह प्रोजेक्ट मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण ने पीपीपी मॉडल पर शुरू किया है.

210 मीटर लंबा है रोपवे
यूपी में चित्रकूट, विंध्याचल के बाद बरसाना (Mathura News) में रोपवे की सुविधा शुरू होने जा रही है. इस पर 2016 से कार्य चल रहा था. लेकिन पर्यावरण संबंधी एनओसी न मिलने के कारण इसमें देरी हो गई. इसके बाद कोविड के कारण काम बंद रहा. अब काम पूरा हो चुका है. दो ट्रॉली का ट्रायल किया गया. अब लोड ट्रायल किया जाएगा. इस रोप वे पर कुल 12 ट्रॉली चलाने की योजना है. कुल 210 मीटर लंबे रोपवे से एक घंटे में 500 से अधिक श्रद्धालुओं को मंदिर तक पहुंचाया जा सकेगा.

110 रुपये होगा टिकट
राधारानी मंदिर के लिए शुरू होने वाले रोपवे का टिकट दोनों तरफ का लगभग 110 रुपये का होगा. हालांकि अभी शुल्क फाइनल नहीं हुआ है. टिकट विंडो बनकर तैयार है. इसके अलावा टॉयलेट ब्लॉक, डिंकिंग वाटर फाउंटेन, बच्चों के लिए प्ले एरिया भी विकसित किया जा रहा है. एक ट्रॉली में 6 श्रद्धालु बैठ सकेंगे. इससे मंदिर पहुंचने में लगभग 5 मिनट लगेंगे. रोपवे की लंबाई 210 मीटर है. मंदिर के खुलने और बंद होने के समय के अनुसार रोपवे का संचालन होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें