30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पतंजलि आटा नूडल्स टेस्ट में फेल

मेरठ : मैगी के टेस्ट में फेल होने के बाद बाजार में लाया गया पतंजलि आटा नूडल्स विवादों में आ गया है. पिछले दिनों मेरठ में खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन एफएसडीए द्वारा किये गये टेस्ट में आटा नूडल्स के मानक में कमी पायी गई. जानकारी के मुताबिक आटा नूडल्स में ऐसे तत्व पाये गये […]

मेरठ : मैगी के टेस्ट में फेल होने के बाद बाजार में लाया गया पतंजलि आटा नूडल्स विवादों में आ गया है. पिछले दिनों मेरठ में खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन एफएसडीए द्वारा किये गये टेस्ट में आटा नूडल्स के मानक में कमी पायी गई. जानकारी के मुताबिक आटा नूडल्स में ऐसे तत्व पाये गये हैं जो हानिकारक हैं और मैगी के अलावा येप्पी नूडल्स से भी उसकी मात्रा पतंजलि के नूडल्स में ज्यादा है.

टेस्ट में फेल

एफएसडीए का कहना है कि संभवतः आटा नूडल्स में ऐश की मात्रा अन्य नूडल्स के मुकाबले तीन गुनी अधिक पायी गयी है. हालांकि पतंजलि इसे पूरी तरह सेफ होने का दावा करती है लेकिन मेरठ में हुये जांच के बाद आटा नूडल्स पर सवालिया निशान खड़ा हो गया है. हाल में औषधि प्रशासन ने आटा नूडल्स की जांच की थी जिसमें ऐश का कंटेट काफी ज्यादा पाया गया था. यह कटेंट स्वास्थ्य के लिये हानीकारक है.

कंपनीकी ओर से प्रतिक्रिया नहीं

मामला सामने आने के बाद कंपनी की ओर से कोई प्रतिक्रिया अभी तक नहीं आयी है. इस मामले पर पतंजलि के कंज्यूमर प्रोडक्ट का काम देखने वाले अधिकारी चुपी साधे हुए हैं. हालांकि कंपनी से विभागीय अधिकारी बहुत जल्द संपर्क स्थापित करने वाले हैं.

फेमसआटा नूडल्स

गौरतलब हो कि गत 5 फरवरी को पतंजलि के आटा नूडल्स और मैगी के अलावा येप्पी नूडल्स का सैंपलजमा किया था. उसके बाद औषधि प्रशासन विभाग ने इसकी जांच की थी. विभाग ने यह जांचा था कि आखिरकार जिसका दावा पतंजलि कर रही है उसमें आखिर क्या औरों से बेहतर है. जब पतंजलि नूडल्स की जांच की गयी तो पता चला कि उसमें ऐश नाम के कटेंट की मात्रा बाकी नूडल्स से काफी अधिक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें