27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

योगी ने कहा- निवेश और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग के लिये आगे बढ़ें उत्तर प्रदेश और मॉरीशस

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश और मॉरीशस के रिश्तों को और गहरे तथा भावनात्मक बनाने की अपील करते हुए आज कहा कि उनकी सरकार इस देश के साथ निवेश तथा पर्यटन के क्षेत्रों में सहयोग के लिये आगे बढ़ेंगे. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार योगी ने मॉरीशस के अप्रवासी घाट […]

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश और मॉरीशस के रिश्तों को और गहरे तथा भावनात्मक बनाने की अपील करते हुए आज कहा कि उनकी सरकार इस देश के साथ निवेश तथा पर्यटन के क्षेत्रों में सहयोग के लिये आगे बढ़ेंगे. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार योगी ने मॉरीशस के अप्रवासी घाट पर आयोजित अप्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में भारत सरकार के प्रतिनिधि के रूप में अपने विचार रखते हुए कहा कि 19वीं शताब्दी के तीसरे दशक से बड़ी संख्या में उत्तर प्रदेश के बाशिंदे गन्ने के खेतों में काम करने के लिए मॉरीशस आने लगे थे. इस समय उत्तर प्रदेश के कई अप्रवासी मॉरीशस के विकास एवं सुदृढीकरण में अपनी एक अलग पहचान बना चुके हैं.

योगी ने इस संबंध को और अधिक प्रगाढ़ एवं भावनात्मक बनाने की अपील करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश एवं मॉरीशस उद्योग, निवेश एवं पर्यटन के क्षेत्रों में सहयोग करने के लिए आगे बढ़ेंगे. मुख्यमंत्री ने मॉरीशस से उत्तर प्रदेश के भावनात्मक संबंधों को देखते हुए दोनों देशों के संयुक्त तत्वावधान में वाराणसी में एक सांस्कृतिक केंद्र स्थापित करने की सहमति देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार इसके लिए भूमि उपलब्ध कराएगी.

उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि अगले वर्ष जब मॉरीशस में अप्रवासी दिवस का आयोजन हो तो उस अवसर पर ना केवल उत्तर प्रदेश तथा बिहार से भोजपुरी से जुड़े कुछ विशिष्ट आयोजनों का यहां पर मंचन हो, बल्कि विभिन्न देशों में आयोजित की जाने वाली रामलीला का विशिष्ट आयोजन किया जाये. योगी ने उत्तर प्रदेश में अपने पूर्वजों की जन्मस्थली को देखने के लिए अप्रवासी भारतीयों को आमंत्रित करते हुए कहा कि इस आवागमन से जहां उत्तर प्रदेश एवं मॉरीशस में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं भावनात्मक संबंध और अधिक प्रगाढ होंगे.

मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश को असीमित संभावनाओं वाला राज्य बताते हुए कहा कि इससे भारत की बहुलतावादी संस्कृति को एक विशिष्ट पहचान मिली। उन्होंने क्षेत्रफल एवं आबादी के कारण उत्तर प्रदेश को देश का सबसे बडा बाजार बताते हुए कहा कि यह प्रदेश पर्यटन की दृष्टि से भी अत्यन्त समृद्ध है. मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार द्वारा निवेश में बढोत्तरी एवं विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा कि निवेश प्रक्रिया को सुगम और आकर्षक बनाते हुए कई नीतिगत निर्णय लिए गये हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा नई औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति लागू की गयी है.

यह भी पढ़ें-
नोएडा : लिफ्ट देने के बहाने महिला से लूटपाट के मामले में युवती समेत 4 गिरफ्तार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें