1. home Home
  2. state
  3. up
  4. up news pm modi lucknow visit on 4 october documentary on yogi adityanath also released abk

PM मोदी के लखनऊ आगमन पर दिखेगी योगी की संघर्ष गाथा, 4,800 करोड़ के परियोजनाओं की मिलेगी सौगात

पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के मंच से सूबे को करीब 4,800 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे. खास बात यह है कि कार्यक्रम के मंच पर इंसेफेलाइटिस नियंत्रण को लेकर ‘सांसद से सीएम तक के सफर में’ योगी आदित्यनाथ का सफल संघर्ष भी दिखाई जाएगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM मोदी के लखनऊ आगमन पर दिखेगी योगी की संघर्ष गाथा
PM मोदी के लखनऊ आगमन पर दिखेगी योगी की संघर्ष गाथा
सोशल मीडिया

लखनऊ/गोरखपुर: पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के मंच से सूबे को करीब 4,800 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे. खास बात यह है कि कार्यक्रम के मंच पर इंसेफेलाइटिस नियंत्रण को लेकर ‘सांसद से सीएम तक के सफर में’ योगी आदित्यनाथ का सफल संघर्ष भी दिखाया जाएगा. इस डॉक्यूमेंट्री को गोरखपुर नगर निगम ने बनाया है. डॉक्यूमेंट्री में इंसेफेलाइटिस की शुरुआत, चरम और नियंत्रण को शामिल किया गया है. इसके नियंत्रण में सीएम योगी आदित्यनाथ की भूमिका को भी शामिल किया गया है.

डॉक्यूमेंट्री में क्या होगा खास?

डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया है कि योगी सरकार ने किस तरह से इंसेफेलाइटिस पर काबू पाया है. अगर इंसेफेलाइटिस की बात करें तो पूर्वी उत्तर प्रदेश में इसकी दस्तक 1977-78 में हुई. हर साल इसकी चपेट में आकर 1,200-1,500 बच्चों की जान चली जाती थी. 1998 में पहली बार सांसद चुने जाने के बाद मार्च 2017 में सीएम बनने तक योगी आदित्यनाथ संसद में इसके खिलाफ पूर्वांचल की आवाज बनते रहे हैं.

सीएम योगी आदित्यनाथ की कोशिशों से ही इंसेफेलाइटिस पर काबू पाया गया है. सीएम योगी ने ही बीमारी को नियंत्रित करने के लिए चिकित्सा के साथ शिक्षा, प्रशासन और अन्य विभागों के सामंजस्य का सफल मंत्र दिया है. वीडियो में वर्किंग मॉडल भी है.
अविनाश सिंह, नगर आयुक्त, गोरखपुर

सीएम योगी आदित्यनाथ की सराहना

डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया है कि सीएम योगी आदित्यनाथ की कोशिशों से साल 2017 के बाद इंसेफेलाइटिस के मौत का ग्राफ गिरता चला गया. पिछले साढ़े चार साल में इंसेफेलाइटिस से होने वाली मौतों में 97 फीसदी तक की कमी आ चुकी है. पीएम के सामने दिखाई जाने वाली डॉक्यूमेंट्री में सीएम योगी के प्रयासों को शामिल किया गया है. इस डॉक्यूमेंट्री को दिल्ली से आई टीम ने तैयार किया है. इसमें सांसद से लेकर सीएम बनने तक योगी आदित्यनाथ की यात्रा और उनके कार्यों को शामिल किया गया है.

(इनपुट: अभिषेक पांडेय गोरखपुर और काविश अज़ीज़ लखनऊ)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें