1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up bed jee 2020 exam changes in lockdown rules regarding entrance exam for bed colleges in up examination by lucknow university to hold exam on 9 august

UP B.Ed JEE 2020 exam: बीएड कॉलेजों के प्रवेश परीक्षा को लेकर यूपी के लॉकडाउन नियमों में किए गए बदलाव...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Photo : PTI

UP B.Ed JEE 2020 exam लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विश्वव्यापी समस्या बने कोरोना संक्रमण के दौर में ही यूपी के बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए यूपी बीएड जेईई 2020 परीक्षा नौ अगस्त को परीक्षा आयोजित कराने का फैसला लिया गया है. एक तरफ जहां अभ्यर्थी इस कोरोनाकाल में परीक्षा होने को लेकर चिंतित हैं. वहीं दूसरी तरफ लखनऊ विश्विधालय द्वारा परिक्षा केंद्रों पर संक्रमण को मद्देनजर रखते हुए तमाम इंजताम पूरा कर लेने का दावा किया जा रहा है.

परीक्षार्थियों के लिए लॉकडाउन नियमों में राहत, आवागमन में नहीं होगी कोई पाबंदी

वहीं यूपी में हर शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लागू रहने की समस्या भी कई परिक्षार्थियों व उनके अभिभावकों को सता रही थी. समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, 9 अगस्त को यूपी में रविवार यानि परिक्षा तिथि के दिन परीक्षार्थियों व परीक्षा से जुड़े कर्मियों के लिए लॉकडाउन नियमों में राहत का प्रावधान दे दिया है. 9 अगस्त को यूपी बीएड जेईई 2020 परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए आवागमन में कोई पाबंदी नहीं होगी. इस दौरान परीक्षार्थियों को अपना एडमिट कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा.

परीक्षा केंद्रों पर किए गए संक्रमण के बचाव

विवि के अनुसार, प्रत्येक परीक्षार्थी के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा कक्षों तथा फर्नीचर इत्यादि को सेनेटाइज कराने के तमाम इंतजाम किए गए हैं. परीक्षा केंद्र से जुड़े तमाम परीक्षार्थी, कक्ष-निरीक्षक सहित प्रत्येक व्यक्ति की इंफ्रारेड थर्मामीटर टेस्ट की जाएगी. परिसर के अंदर मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा. वहीं कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उपयोग में आने वाले सेनिटाइजर, हैंडवाश आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गयी है. प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सेनेटाइजेशन की प्रक्रिया की निगरानी के लिए एक विशेष अधिकारी को नियुक्त किया गया है.

बुखार से ग्रसित परीक्षार्थी के लिए अलग इंतजाम

वहीं इस दौरान किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा देने से वंचित नहीं किया जाएगा. जारी किए गए गाइडलाइन के अनुसार, अगर कोई परीक्षार्थी बुखार से ग्रसित है तो उसे भी परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी. उनके लिए अलग कमरे का इंतजाम किया जाएगा जहां वो परिक्षा दे सकेंगे.

परीक्षा आयोजन को लेकर विरोध

वहीं इलाहाबाद विश्वविद्यालय महाविद्यालय शिक्षक संघ (ऑक्टा) सहित कई अभ्यर्थियों के अभिभावक भी इस संक्रमणकाल में परीक्षा नहीं आयोजित करने की मांग की है. जिसके लिए उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय को पत्र लिखा है.

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें