1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. free ration distribution in up ration distribution in up starts from today sht

UP Free Ration: यूपी में मुफ्त राशन वितरण आज से शुरू, पांच किलो गेहूं-चावल के साथ मिलेंगी ये चीजें

प्रदेश में पात्र राशन कार्डधारकों को अप्रैल महीने का मुफ्त राशन आज यानी 29 अप्रैल से मिलेगा. राशन में गेहूं और चावल के अलावा एक किलो आयोडाइज्ड नमक, एक किलो चने की दाल और एक लीटर रिफाइंड आयल प्रति कार्ड का मुफ्त में दिया जाएगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Free Ration
UP Free Ration
Social media

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को अप्रैल महीने का मुफ्त राशन आज यानी 29 अप्रैल से मिलेगा. राशन में गेहूं और चावल के अलावा एक किलो आयोडाइज्ड नमक, एक किलो चने की दाल और एक लीटर रिफाइंड आयल प्रति कार्ड का मुफ्त में दिया जाएगा. इसी तरह से केंद्र सरकार अप्रैल से सितंबर तक मुफ्त राशन बांटेगी. अप्रैल में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत दिए जाने वाले राशन के साथ तेल, चना और नमक नहीं बंट पाया था, जोकि अब बांटा जाएगा.

दरअसल, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना-फेज-टू के तहत पात्र लोगों के लिए अप्रैल से सितंबर तक पांच किलोग्राम प्रति यूनिट प्रति माह के मात्रानुसार मुफ्त खाद्यान्न का आवंटन मिला है. राशन के लिए नमक, दाल, चना और रिफाइंड सोयाबीन ऑयल की आपूर्ति ब्लॉक स्तरीय गोदामों पर निर्धारित समय पर की जाएगी. साथ ही वस्तुओं की मात्रा और गुणवत्ता का भी सत्यापन कराया जाएगा. ब्लॉक गोदामों पर वस्तुओं की प्राप्ति सुगमता से सुनिश्चित कराने के लिए जिला खाद्य विपणन अधिकारी नोडल अधिकारी होंगे.

यूपी में नि:शुल्क खाद्यान योजना तीन माह तक

योगी 2.0 सरकार ने पहली ही कैबिनेट बैठक में 15 करोड़ जनता को नि:शुल्क खाद्यान योजना तीन माह तक बढ़ा दी है. पहले यह योजना मार्च 2022 तक थी. मगर नवगठित यूपी की योगी आदित्यनाथ कैबिनेट की पहली बैठक में इस योजना को 3 माह तक बढ़ाने पर मुहर लगा दी गई. बता दें कि इस योजना को कोरोना काल में शुरू किया गया था. वहीं, विपक्ष का कहना था कि चुनाव के बाद इस योजना को बंद कर दिया जाएगा.

क्या है मुफ्त अनाज योजना?

बता दें कि कोरोना काल में शुरू की गई इस योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को हर महीने पांच किलो मुफ्त राशन दिया जाता है. इस योजना कि सीमा 30 नवंबर को खत्म हो रही थी लेकिन इसे बाद में बढ़ाकर मार्च तक कर दिया गया था. इस योजना के तहत यूपी 15 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त अनाज मुहैया कराया जाता है. यूपी में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत गेहूं और चावल के साथ ही नमक, चना और रिफाइंड तेल दिया जाता है, जबकि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गेहूं और चावल बांटा जाता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें