1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. cm yogi adityanath instructs up bdo tehsildar and sdm to stay at deployment place nrj

यूपी के BDO, तहसीलदार और SDM को तैनाती वाली जगह पर रहने के निर्देश, 2 साल में 15K खेल मैदान बनाने के आदेश

योगी कैबिनेट के समक्ष रखे गए प्रेजेंटेशन में बताया गया कि ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग ने गरीबी उन्मूलन और रोजगार सृजन में अभूतपूर्व कार्य किया है. ग्रामीण क्षेत्रों में आवास, पेयजल, बिजली, ग्रामीण हाट और टेक होम राशन प्लांट आदि के विकास में कई प्रोजेक्ट में त्वरित कार्य किया जा रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
CM Yogi Adityanath
CM Yogi Adityanath
Instagram

Lucknow News: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को ग्राम्य विकास सेक्टर के पांच विभागों में कार्ययोजना जानने के लिए प्रेजेंटेशन देखने के बाद कुछ बड़े दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसमें बीडीओ, तहसीलदार और एसडीएम को उनकी तैनाती स्थल पर ही निवास करने के आदेश दिए गए हैं. साथ ही, यह भी कहा गया है कि शासकीय आवास हो तो ठीक अन्यथा किराए के आवास की व्यवस्था कर वहीं रहें. अगले दो वर्ष में 15 हजार खेल मैदान का निर्माण और 30 हजार तालाबों के पुनरुद्धार का लक्ष्य लेकर कार्य करें.

मनरेगा से रोजगार देने में यूपी अव्वल

इस बीच योगी कैबिनेट के समक्ष रखे गए प्रेजेंटेशन में बताया गया कि ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग ने गरीबी उन्मूलन और रोजगार सृजन में अभूतपूर्व कार्य किया है. ग्रामीण क्षेत्रों में अवस्थापना सुविधाओं आवास, पेयजल, बिजली, संपर्क मार्ग, ग्रामीण हाट और टेक होम राशन प्लांट आदि के विकास में कई प्रोजेक्ट में त्वरित कार्य किया जा रहा है. वहीं, मनरेगा के माध्यम से कोरोना काल में वित्तीय वर्ष 2019-20 और 2020-21 में देश में सर्वाधिक 213 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. वित्त वर्ष 2020-21 और 2021-22 में सर्वाधिक परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराने में उत्तर प्रदेश देश में पहले स्थान पर रहा है.

'100 दिनों में मनरेगा से नदियों का करें पुनरुद्धार'

इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि मनरेगा से हर जिले में दो हाईटेक नर्सरी स्थापना का कार्य सुनिश्चित किया जाए. एक नर्सरी से 15 लाख पौधे तैयार होंगे. बरसात के पहले नालों को डी-सिल्ट कर लें. जरूरत पड़ने पर मनरेगा से सहयोग लिया जाए. गांवों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था भी की जाए. अगले 100 दिनों में मनरेगा से नदियों का पुनरुद्धार किया जाए और आवश्यकतानुसार पौधरोपण भी किया जाए. अगले दो वर्ष में 15 हजार खेल मैदान का निर्माण और 30 हजार तालाबों के पुनरुद्धार का लक्ष्य लेकर कार्य करें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें