1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. cm yogi adityanath give target of formation of one lakh self help groups in up to the officials nrj

यूपी में 1 लाख स्वयं सहायता समूहों के गठन का लक्ष्य, गांवों के विकास के लिए सीएम योगी ने क्या दिए आदेश?

सीएम योगी ने कहा कि हर बेघर को घर उपलब्ध कराने की दिशा में 13 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और डेढ़ लाख परिवारों को मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत आच्छादित करने की दिशा में प्रयास शुरू किए जाएं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
सीएम योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ
सोशल मीडिया

Lucknow News: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट के समक्ष बुधवार को ग्राम्य विकास सेक्टर के 5 विभागों की 100 दिवसीय कार्ययोजना का प्रेजेंटेशन रखा गया है. कई अहम प्रस्तावों पर सीएम योगी अहम दिशा-निर्देश दिए हैं.

5.36 करोड़ का कमीशन अर्जित किया

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि हर बेघर को घर उपलब्ध कराने की दिशा में 13 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और डेढ़ लाख परिवारों को मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत आच्छादित करने की दिशा में प्रयास शुरू किए जाएं. उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत देश में पहली बार कोरोना काल में दो साल पहले 58 हजार ग्राम पंचायतों में बीसी सखी नियुक्त करने की घोषणा की गई. वित्त वर्ष 2021-22 में अब तक 2200 करोड़ का ट्रांजैक्शन किया गया और 5.36 करोड़ का कमीशन अर्जित किया गया.

50 हजार महिलाओं को एसएचजी क्रेडिट कार्ड

वहीं, उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि अवंती बाई लोधी स्वयं सहायता समूह योजना के अंतर्गत आगामी छह माह में 1 लाख नए स्वयं सहायता समूहों का गठन किया जाए. वहीं, पांच हजार स्वयं सहायता समूह से जुड़ी 50 हजार महिलाओं को एसएचजी क्रेडिट कार्ड (एक करोड़) उपलब्ध कराते हुए बैंकों से समन्वय स्थापित कर ऋण उपलब्ध कराया जाए. स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं के परिवारों में कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार या स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएं.

200 टेक होम राशन प्लांट की स्थापना

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आगामी सौ दिनों में 200 टेक होम राशन प्लांट की स्थापना और छह सौ विकास खंडों में पुष्टाहार की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए. अगले सौ दिनों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत पांच हजार किमी मार्गों का निर्माण और 28 सौ किमी सड़कों का पीरियोडिक रिन्यूवल पूरा किया जाए. आगामी 100 दिनों में सभी ग्राम सचिवालयों की शत प्रतिशत क्रियाशीलता और आनलाइन उपस्थिति सुनिश्चित की जाए. पंचायत सचिवों की कलस्टर के अनुसार तैनाती कर दी जाए.

'हर गांव में एक आंगनबाड़ी केंद्र जरूर हो'

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर गांव में एक आंगनबाड़ी केंद्र जरूर हो. सामुदायिक शौचालयों का रखरखाव की अच्छी व्यवस्था हो. गांवों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एक चुनौती है. इसे कम्पोस्ट के रूप में प्रसंस्कृत करने के प्रयास हों. गांव में ड्रेनेज प्रणाली को बेहतर करने की जरूरत है. सौ दिनों में ग्राम सचिवालय में सीएससी की सह-स्थापना संबंधी मार्ग निर्देश जारी किया जाए और पंचायत भवन में सीएससी के 750 अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए ग्राम पंचायतों का चयन और धनराशि जारी की जाए.

1.50 लाख इज्जत घरों का निर्माण

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर ग्राम पंचायत में 'अमृत सरोवर' का विकास किया जाए. जनपद बलिया में निर्मित क्षेत्रीय पंचायत रिसोर्स सेन्टर को क्रियाशील बनाया जाए. छह माह के भीतर 1.50 लाख इज्जत घरों का निर्माण, प्लास्टिक वेस्ट प्रबन्धन विकास खण्डों में योजना निर्माण एवं स्थल चयन किया जाए. ओडीएफ प्लस ग्राम तैयार योजना के अनुरूप 5000 ग्रामों में कार्य शुरू किया जाए. नवाचार एवं उत्कृष्ट कार्य करने के लिए ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म का क्रियान्वयन किया जाए. पंचायत प्रतिनिधियों का एक्सपोजर विजिट कराएं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें